VIDEO: संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एर्दोगन का किया जोरदार स्वागत, जमकर हुई तारीफ़!

VIDEO: संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एर्दोगन का किया जोरदार स्वागत, जमकर हुई तारीफ़!
Click for full image

सोमवार को न्यू यॉर्क में राष्ट्रपति रजब तय्यब एर्दोगान के साथ एक बैठक के बाद UN महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने “उत्कृष्ट यूएन-तुर्की सहयोग की सराहना की, जिसमें 3.5 मिलियन से अधिक शरणार्थियों की तुर्की की होस्टिंग की सहायता शामिल है।

आपको बता दें की सीरिया में तहत नहस के बाद एर्दोगान ने एलान किया की अब सीरियाई लोगों की हिफाज़त की ज़िम्मेदारी तुर्की लेगा। यह बेहद अहम बैठक एर्दोगान के जनरल असेंबली के 73 वें सत्र के पते से एक दिन पहले हुयी।

जानकारी के मुताबिक, यूएन ने एक बयान में कहा, “महासचिव और राष्ट्रपति ने सीरिया में स्थिति पर चर्चा की, महासचिव के साथ 17 सितंबर को पहुंचे समझौते का स्वागत करते हुए इद्लिब से सभी विद्रोहियों का सफाया किया जाएगा।

तुर्की मीडिया के मुताबिक, तुर्की और रूस ने उस तारीख को समझने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जिस पर इदलिब के डी-एस्केलेशन क्षेत्र के “स्थिरीकरण” के लिए बुलाया गया, जिसमें आक्रामकता के कृत्यों को स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित किया गया है।

समझौते के तहत, इदलीब में विपक्षी दल उन इलाकों में बने रहेंगे जहां वे पहले से मौजूद हैं, जबकि रूस और तुर्की क्षेत्र में संयुक्त गश्ती करेंगे ताकि वे नवीनीकृत लड़ाई का सामना कर सकें।

जिसके तहत तीन मिलियन से ज्यादा लोगों को बचाया गया। आपको बता दें की एर्दोगान की इस पहल का सिर्फ UN ने ही नहीं बल्कि टीम मिलियन सीरियाई लोगों ने भी शुक्रिया किया।

Top Stories