परमाणु परीक्षण के प्रतिबंध से बचने के लिए भूमिगत तरीके विकसित किए जा रहे हैं : रूसी एमओडी

परमाणु परीक्षण के प्रतिबंध से बचने के लिए भूमिगत तरीके विकसित किए जा रहे हैं : रूसी एमओडी
Click for full image

मॉस्को : रूसी सेना के अनुसार, परमाणु सशस्त्र देशों ने आंशिक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि को बाईपास करने का एक तरीका खोज निकाला है चूंकि हवा, अंतरिक्ष और पानी के नीचे परमाणु परीक्षण प्रतिबंधित है, इसलिए भूमिगत में परमाणु परीक्षणों का संचालन करके कोई भी परमाणु सशस्त्र देश प्रतिबंध संधि को बाईपास कर सकता है.

परमाणु परीक्षणों पर नियंत्रण के क्षेत्र में रूसी सैन्य विशेषज्ञों ने परमाणु विस्फोटों को छुपाने के लिए बेहतर तरीकों के अस्तित्व को नोट किया है, इसलिए रूसी संघ ऐसी घटनाओं को ट्रैक करने के लिए नए तरीकों का विकास कर रहा है, रक्षा मंत्रालय के 12 वें मुख्य निदेशालय के प्रमुख कर्नल इगोर टोकारेव ने एक रूसी अखबार को बताया।

टोकारेव के अनुसार, परमाणु हथियारों के कब्जे में राज्यों ने भूमिगत परमाणु विस्फोटों का संचालन शुरू कर दिया है जिसे विशेष रूप से भूकंपीय निगरानी द्वारा इसका पता लगाया जा सकता है। टोकारेव ने कहा, “ऐसे परीक्षण करने के लिए तकनीकी रूप से सरल है, और इस तरह के तरीके अब उपलब्ध हैं और इन्हें बेहतर किया जा रहा है।”

टोकारेव ने दावा किया, कि उन तरीकों में परमाणु आरोपों की शक्ति में कमी शामिल है, भारी सामग्रियों का परीक्षण करना जो भूकंपीय तरंगों की तीव्रता को कम करते हैं, भूकंपीय क्षेत्रों में गहराई पर परीक्षण करते हैं, जहां ट्रैकिंग मुश्किल है.

व्यापक परमाणु परीक्षण-संधि, जिसे 1996 में अंतिम रूप दिया गया था और 166 देशों द्वारा अनुमोदित किया गया था, परमाणु विस्फोटक परीक्षण या किसी अन्य परमाणु विस्फोट के खिलाफ कानूनी रूप से बाध्यकारी वैश्विक प्रतिबंध प्रदान करता है।

Top Stories