गार-ए-हेरा से प्रेरित एक भूमिगत मस्जिद जिसे वर्ल्ड आर्किटेक्चर फेस्टिवल में मिला पहला पुरस्कार !

गार-ए-हेरा से प्रेरित एक भूमिगत मस्जिद जिसे वर्ल्ड आर्किटेक्चर फेस्टिवल में मिला पहला पुरस्कार !
Click for full image

अंकारा : तुर्की के बुयुक्केसेमेस में स्थित संकाक्लर मस्जिद, वर्ष 2015 की इमारत है। यह मस्जिद न केवल अपने डिजाइन में बल्कि स्थान पर असाधारण है। इसने वर्ल्ड आर्किटेक्चर फेस्टिवल में पहला स्थान पुरस्कार जीता।

किसी को यह कोई आश्चर्य नहीं है कि इस मस्जिद ने पुरस्कार जीता है। यह डिजाइन गार-ए-हेरा से प्रेरित है जहां पैगंबर मोहम्मद (सल.) पर पहली आयत नाज़िल हुई थी। तथ्य यह है कि मस्जिद जमीन के नीचे स्थित है, जो हमें प्राचीन इमारतों की याद दिलाता है और औरों से अलग करता है। डिजाइन आर्किटेक्ट एमरे अरोलाट द्वारा खींचा गया था जो 700 वर्गमीटर में स्थित है।

मस्जिद का इंटीरियर सरल और विशाल है। मानव निर्मित और प्रकृति के बीच तनाव हमेशा प्राकृतिक पत्थर की सीढ़ियों की वजह से होता है जो परिदृश्य की प्राकृतिक ढलान का पालन करते हैं। मस्जिद पूरी दुनिया के साथ पूरी तरह से मिश्रण करता है।

क़िबला के सामने, छेद और फ्रैक्चर प्रार्थना की दिशा को इंगित करता है, जबकि डेलाइट को प्रार्थना कक्ष में जाने की अनुमति देते हैं। यह एक शांतिपूर्ण माहौल बनाता है। बुयुक्केसेमेस के साथ-साथ देश के लोगों को इस तरह की एक उत्कृष्ट मस्जिद होने पर गर्व है। मस्जिद के अपने आकर्षण हैं और यात्रा के लायक है!

Top Stories