Tuesday , September 25 2018

दिन में बन जाती है मां और रात में बुर्का पहन कर चलाती है टैक्सी!

मुंबई। यह कितनी बार होता है कि आप वीक घंटे में ऐप टैक्सी बुक करते हैं और एक बुर्का पहने हुए महिला को उसके लाल हैचबैक में खींचते हैं? 30 वर्षीय रिजवाना शेख कहते हैं, “लोगों को उन पर विश्वास करने में कठिनाई होती है जब मैं उन्हें फोन करता हूं और निर्देश मांगता हूं या जब मुझे ड्राइवर की सीट पर मिलते हैं,” दिन और ओला ड्राइवर द्वारा 30 वर्षीय रिजवाना शेख कहते हैं रात।

शेख, जो लखनऊ में बड़े हुए, यहां एक जोगेश्वरी व्यापारी से शादी करने के बाद यहां चले गए। चूंकि यह कुछ साल हो गया है क्योंकि महिला ने पुरुष गढ़ पर हमला किया और टैक्सियों और ऑटो का संचालन शुरू कर दिया, एग्रीगेटर्स ने कई नतीजे बढ़ाए हैं।

महिलाओं, विशेष रूप से रूढ़िवादी पृष्ठभूमि से, शहर की नाइटलाइफ़ का हिस्सा बनने के लिए कठोर सामुदायिक सीमाओं से बाहर निकल रही हैं। जीपीएस अपने हर कदम पर नज़र रखता है, महिलाओं को सुरक्षा चिंताओं से परेशान नहीं होते हैं।

शेख, सात साल के एक बेटे की मां, आठ महीनों में रात में सड़कों पर रहने वाले दावों में कभी-कभी दावा करती है कि वह किसी भी परेशानी-निर्माता के पास आती है।

“हालांकि, जब sloshed पुरुषों कैब बुक मैं असहज महसूस करता हूँ और इस सवारी के साथ आगे नहीं जाना है,” शेख कहते हैं, जो पहले एक ब्यूटीशियन थे 30,000 रुपये और 40,000 रुपये के बीच की मासिक आय के साथ, वह कहते हैं, “यह एक और अधिक आकर्षक पेशा है।”

वह कहती है, “मेरे पति और परिवार बहुत सहायक हैं और समझते हैं कि यह काम घरेलू खर्चों से मिलने के लिए आवश्यक है।”
मेहजबीन, 42, एक जोगेश्वरी निवासी, एक रात-शीतकालीन अनुभवी और शहर भर में किसी भी तरह की घबराहट के बिना ज़िप है।

जबकि उसका पति एक विपणन पेशेवर है, वह छह साल के लिए एक ड्राइवर रहा है। उन्होंने कहा, “मैं अपना दिन सुबह 8 बजे घर के कर्तव्यों को लपेटने और सुबह तक चलने के बाद शुरू करता हूं,” उनका कहना है कि उनका परिवार सहायक रहा है।

ओला और साथ ही उबेर ने शहर में अपनी रोल पर महिलाओं की संख्या को प्रकट करने से इनकार कर दिया, लेकिन दोनों इस बात पर सहमत हुए कि इस प्रवृत्ति में वृद्धि हुई है।

मेट्रो के साथ ही टियर -2 और -3 शहरों में तिमाही के दौरान महिला सहयोगियों की संख्या 40% से अधिक बढ़ रही है। ओला के प्रवक्ता ने कहा, हमारे पास कैब, ऑटो और बाइक जैसे श्रेणियों में हमारे साथ काम करने वाली महिलाएं हैं।

एग्रीगेटर प्लेटफार्मों के साथ काम करने का फायदा 25 वर्षीय विद्या सालेके कहते हैं कि ऑटो चालक, हम अपने कामकाज का समय चुन सकते हैं। “मैं केवल तब ही बुकिंग करता हूं जब मैं प्रबंधन कर सकता हूं।

इसके अलावा, मुझे अपने वाहन को स्टैंड पर पार्क करने और यात्रियों की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है।” शेल्के ने कहा है, जो अपने पति के साथ पश्चिमी उपनगरों में रहता है दो बच्चे। वह पिछले छह महीनों से नौकरी कर रही है।

प्रजक्त साल्णेखे जैसी युवा महिलाओं के लिए, यह वित्तीय आजादी के लिए एक मार्ग है। 23 वर्षीय कैबिनी ने कहा, “किसी भी पूंजी या वित्तीय समर्थन के बिना, किसी भी उद्यम को शुरू करना मुश्किल है। यह एक वरदान के रूप में आता है,” 23 वर्षीय कैबिनी ने कहा, जो स्नातक होने के तुरंत बाद ही गाड़ी चलाते थे।

एग्रीगेटर प्लेटफार्म कौशल विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से अपना बिट कर रहे हैं। उबेर के प्रवक्ता ने कहा, “हमारा उद्देश्य उन वर्गों से अधिक महिलाओं को नियुक्त करना है जहां सांस्कृतिक और सामाजिक दबाव एक बाधा है।”

TOPPOPULARRECENT