Saturday , September 22 2018

सोनिया गांधी की भोज पार्टी : मुस्लिम नेतृत्व वाली पार्टियां भी जोश में

10 जनपथ पर आयोजित चर्चित डिनर पार्टी में अनुमान से ज्यादा मेहमान पहुंचे, जिससे मीडिया में डिनर पार्टी से मेहमानों की दूरी को लेकर चल रही चर्चा गलत साबित हुई। सोनिया गांधी के इस डिनर से 2019 की चुनावी तैयारी में जुटी भाजपा को झटका लगेगा।

चर्चा थी की कांग्रेस की ओर से इस आयोजन के लिए करीब 17 दलों के नेताओं का आमंत्रित किया गया था जबकि 19 दलों के प्रमुख नेता या उनके प्रतिनिधी सोनिया गांधी के आमंत्रण पर डिनर पार्टी में शामिल हुए।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने हालांकि इसे सौहार्द्र और मित्रता वाला भोज बताया है लेकिन जानकार इसे भारतीय जनता पार्टी के विजय रथ को रोकने के लिए विपक्ष एकजुटता के लिए रणनीति बनाने की कवायद बता रहे है। राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद सौंपने के बाद यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की डिनर पार्टी गठबंधन को मजबूत करने की पहल बताई जा रही है।

डिनर के बाद तेजस्वी यादव ने भी इसे एक दोस्ताना बैठक बताया। साथ ही बैठक को एक शुरूआत बताते हुए एनडीए से नाराज चल रहे सहयोगियों को साथ लाने का इशारा भी किया। तेजस्वी यादव ने कहा कि बैठक में देश के संविधान को बचाने के लिए चर्चा की गई। केंद्र में इस समय तानाशाह सरकार है और हम इस सरकार को हटाना चाहते हैं। एनडीए का कोई भी सहयोगी खुश नहीं है। अकाली दल, शिवसेना, टीडीपी सभी नाराज हैं।

बैठक से ममता बनर्जी तो दूर रहीं लेकिन उनकी जगह सुदीप बंदोपाध्याय मौजूद रहे। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के बजाये रामगोपाल यादव पहुंचे, मायावती ने भी दूरी बनाई लेकिन सतीश मिश्रा डिनर में शामिल हुए।

इसके अलावा एनसीपी से शरद पवार, आरजेडी से तेजस्वी यादव और मीसा भारती, नेशनल कॉन्फ्रेंस से उमर अबदुल्ला, झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन, सीपीआई के डी राजा, आरएलडी से अजित सिंह, सीपीएम के मोहम्मद सलीम, डीएमके से कनिमोझी, झारखंड विकास मोर्चा प्रमुख बाबूलाल मरांडी, आरएसपी के रामचंद्र, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी, जेडीएस से डॉ. के रेड्डी, एआइडीयूएफ से बदरुद्दीन अजमल, आईयूएमएल से कुट्टी, केरल कांग्रेस से जोश के मनी, हिंदुस्तान ट्राइबल पार्टी से शरद यादव के साथ कांग्रेस के राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, मनमोहन सिंह, एके एंटनी, रणदीप सुरजेवाला, अहमद पटेल समेत कई नेता मौजूद दिखे।

TOPPOPULARRECENT