Sunday , November 19 2017
Home / Featured News / US इमीग्रेशन का खेल: यूनिवर्सिटी की जगह भेज दिया जेल।

US इमीग्रेशन का खेल: यूनिवर्सिटी की जगह भेज दिया जेल।

हैदराबाद: देश भर में से सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स को अमेरिकन यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए भेजने वाले शहर हैदराबाद के स्टूडेंट्स को अमेरिकन इमीग्रेशन डिपार्टमेंट की बेवजह सख्ती की वजह से भरी परेशानी उठानी पड़ रही है।

एक तरफ जहाँ 200 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स को सारे कागज़ात ठीक होने के बावजूद भी वीजा कैंसिल कर वापिस वतन भेजा जा चुका है वहीं  हाल ही में हुए एक ऐसे ही मामले ने स्टूडेंट्स के साथ की जाने वाली बदसलूकी की सभी हदें पार कर दीं। अपने साथ अमेरिका में हुई बदसलूकी की दास्तां बयां की है हैदराबाद की रहने वाली लड़की ने जिसे उस इमीग्रेशन डिपार्टमेंट ने डिपोर्ट कर वापिस वतन भेज दिया था। लड़की का कहना है की अमेरिका पहुँचने पर इमीग्रेशन अफसरों ने उन्हें हथकड़ी लगाई और एक अलग तरह की वर्दी पहना कर 9 घंटे से भी ज़्यादा वक़्त के लिए जेल में रखा गया।  यह सब सहने वाली वो अकेली नहीं थी बल्कि वहां कुछ और हिंदुस्तानी स्टूडेंट थे जिनके साथ भी यही बर्ताव किया गया।

इसके अलावा इमीग्रेशन अफसरों ने उसे कहा कि जिस यूनिवर्सिटी में वो एडमिशन लेने जा रही है उस से उसका करियर ख़राब हो जायेगा बेहतर है “वापिस जाओ और किसी अच्छी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर दोबारा आओ“।

आपको बता दें की अमेरिकन इमीग्रेशन डिपार्टमेंट ने अपने देश की दो यूनिवर्सिटीज को ‘ब्लैक लिस्ट’ कर दिया है इन यूनिवर्सिटीज का नाम नॉर्थवेस्टर्न पॉलिटेक्निक और सिलिकॉन वैली यूनिवर्सिटी है। हालाँकि देश में US कॉउन्सलेट दोनों यूनिवर्सिटीज को मान्यता दे रखी है लेकिन इमीग्रेशन डिपार्टमेंट इन यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स को देश में आने इज़ाज़त नहीं दे रहे।

उन लम्हों को याद करते हुए उस लड़की ने बताया कि वो 9 घंटे उसकी ज़िन्दगी का सबसे डरावना वक़्त था।

TOPPOPULARRECENT