Monday , July 23 2018

अमेरिकी राजदूत ने जर्मनी को दी चेतावनी, नकद निकालने के लिए ईरान के प्रयास को मंजूरी नहीं दी जाए

बर्लिन : ईरानी सरकार ने इस्लामी गणराज्य के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों को दूर करने के लिए जर्मन बैंक से 350 मिलियन डॉलर से अधिक की वापसी की अपनी योजना की घोषणा की है। जर्मनी के अमेरिकी राजदूत रिचर्ड ग्रेनेल ने जर्मन समाचार पत्र बिल्ड के मुताबिक, जर्मनी से ईरान तक सैकड़ों लाख डॉलर नकद स्थानांतरित करने के लिए बर्लिन के घोषणा को रोकने के लिए आग्रह किया है।

ग्रेन ने इस मामले के बारे में वाशिंगटन की गंभीर चिंताओं का हवाला देते हुए कहा, ‘हम जर्मन सरकार के उच्चतम स्तर को योजना में हस्तक्षेप और रोकने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।’ इससे पहले, बिल्ड ने जर्मन शहर हैम्बर्ग में स्थित एक बैंक, यूरोपेइश-ईरानिश हैंडल्स बैंक एजी से 353 मिलियन डॉलर निकालने के ईरानी सरकार के इरादे के बारे में बताया, जहां तेहरान अपनी कुछ संपत्तियों को रखता है।

बिल्ड के मुताबिक, जर्मन फेडरल बैंक द्वारा प्रबंधित, यूरोपेइश-ईरानिश हैंडल्स बैंक एजी लेनदेन को मंजूरी दे दी गई है, तो ईरान के प्रतिनिधियों को नकदी में राशि सौंपेगी। उसके बाद, पैसा एक ईरानी विमान में लोड किया जाएगा और इस्लामी गणराज्य को भेजा जाएगा। जर्मन वित्तीय पर्यवेक्षी प्राधिकरण ‘बैंकिंग और मनी लॉंडरिंग अधिनियम’ के तहत अनुरोध की समीक्षा कर रहा है।

बदले में, तेहरान ने कहा कि 2015 के ईरान परमाणु समझौते से वाशिंगटन की वापसी के बाद प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के दौरान ‘मान्यता प्राप्त क्रेडिट कार्ड तक पहुंच से इनकार करने के बाद विदेशी यात्रा के लिए ईरानी व्यक्तियों को नकदी के साथ प्रदान करने के लिए धन की जरूरत है’।

8 मई को, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जेसीपीओए से बाहर निकलने के लिए अमेरिका के फैसले की घोषणा की और ईरानी विरोधी प्रतिबंधों को बहाल कर दिया, जो राज्य सचिव माइक पोम्पेो ने चेतावनी दी थी कि वे इतिहास में सबसे कड़े प्रतिबंध लागु करेंगे जो ईरानी अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को प्रभावित करेंगे।

4 नवंबर को समाप्त होने वाली 180-दिन की अवधि में अमेरिका ने ईरान के ऊर्जा क्षेत्र, बंदरगाह ऑपरेटरों और शिपिंग, साथ ही साथ पेट्रोलियम से संबंधित लेनदेन पर प्रतिबंध लगाएगा।

TOPPOPULARRECENT