VIDEO : सीरिया में हमला शुरू करने के बाद रूस ने कहा परिणाम होकर कर रहेंगे, ईरान क्षेत्रीय परिणाम की दी धमकी

VIDEO : सीरिया में हमला शुरू करने के बाद रूस ने कहा परिणाम होकर कर रहेंगे, ईरान क्षेत्रीय परिणाम की दी धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार की शाम को सीरिया पर ‘सटीक हमलों’ की घोषणा की
7 अप्रैल को बशर अल-असद के जहरिले गैस के हमले में 75 लोग मारे गए थे।
ट्रम्प ने कहा कि जब तक असद का रासायनिक हथियारों का उपयोग बंद नहीं हो जाता है, और हम इसे नष्ट नहीं कर लेते तब तक फ्रांस और ब्रिटेन के साथ संयुक्त संचालन जारी रहेगा
रूस और ईरान को असद के साथ अपने संबंध के बारे में चेतावनी देते हुए कहा कि वे उन मित्रों द्वारा न्याय का निर्णय लेंगे जो हमारे साथ जारी रखेंगे
ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा ने गठबंधन हवाई हमले को ‘सीमित और लक्षित’ के रूप में वर्णित किया
फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस द्वारा मई 2017 में सेट ‘लाल रेखा’ को पार किया गया था ‘
हमले के तुरंत बाद, सीरियाई राष्ट्रपति Twitter पर पोस्ट किया कि ‘माननीय आत्माओं को अपमानित नहीं किया जा सकता’
सीरिया के सरकारी टीवी ने कहा है कि होम्स में सैन्य अड्डे पर हमले के दौरान तीन नागरिक घायल हुए हैं

सीरियाई सरकारी बलों ने दमिश्क की रक्षा कर रहे है

अमेरिका में रूस के राजदूत ने चेतावनी दी कि हमलों के लिए खतरनाक परिणाम होंगे, उनका कहना है कि रूस के राष्ट्रपति का अपमान हमें स्वीकार्य नहीं है। रूसी राजदूत अनातोली एंटोवोव ने ट्विटर पर कहा, “पहले से डिजाइन किया गया परिदृश्य लागू किया जा रहा है”। “फिर से, हमें धमकी दी जा रही है। हमने चेतावनी दी थी कि ऐसी कार्रवाइयां परिणामों के बिना नहीं छोड़ी जायेंगी।

उन्होंने कहा “रूस के राष्ट्रपति का अपमान करना अस्वीकार्य और अमान्य है,”। “अमेरिका – रासायनिक हथियारों के सबसे बड़े शस्त्रागार के मालिक – को अन्य देशों को दोष देने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।” रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीरिया में कोई अमेरिकी या संबद्ध मिसाइल रूसी वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश नहीं करती थी।

सीरिया के वायु रक्षा से 13 मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया

ईरान ने भी हमलों के बाद “क्षेत्रीय परिणाम” की चेतावनी दी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Bahram Ghasemi अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा की “संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के पास रासायनिक हथियारों का कोई सबूत नहीं है और उन्होने प्रतिषेध के लिए संगठन की प्रतीक्षा करने के लिए भी बिना किसी स्थिति का इंतजार किए, यह सैन्य हमले किया है … जो क्षेत्रीय परिणामों के लिए जिम्मेदार हैं,”

दमिश्क की ओर से एक क्षेत्रीय गठबंधन में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीरियाई सरकार ने हमलों को अवशोषित करते हुए कहा कि लक्षित साइटों को रूस से चेतावनी के एक दिन पहले हटा दिया गया था।

अधिकारी ने कहा, “हमें रूसियों द्वारा हमले की एक चेतावनी थी … और सभी सैन्य ठिकानों को कुछ दिन पहले निकाला गया था।” आधिकारिक ने कहा आक्रमण में लगभग 30 मिसाइलें चलाई गई, और उनमें से एक तिहाई गोलीबारी की गई।

अधिकारी ने कहा, “हम नुकसान का आकलन कर रहे हैं।” अल-असद को रूस, ईरान, और लेबनान के हिजबुल्ला सहित ईरान के समर्थित समूहों द्वारा सात साल के सीरियाई युद्ध में समर्थन दिया गया है।

नाटो के प्रमुख ने अमेरिका के नेतृत्व वाले हमलों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। सीरिया के हथियारों के साथ सीरिया के लोगों पर हमला करने की सरकार की क्षमता कम हो जाएगी, “मैं संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस द्वारा उठाए गए कार्यों का समर्थन करता हूं”, एक महासचिव जेन्स स्टॉल्टेनबर्ग ने एक बयान में कहा।

सीरियाई विपक्षी नेता नसरा अल-हैरीरी ने सीरिया के राज्य और उसके सहयोगियों द्वारा नागरिकों के खिलाफ सभी हमलों के रूप में वर्णित कार्यों को समाप्त करने के लिए बुलाया, चाहे रासायनिक या परंपरागत हथियार का इस्तेमाल किया हो।

मुख्य सीरियाई विपक्षी दल के प्रमुख हरिरी ने ट्वीट में कहा, “हो सकता है कि शासन फिर से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा, लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय हथियारों से हथियारों का इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करेगा, जैसे बैरल बम और क्लस्टर बम”।

Top Stories