Friday , April 20 2018

क़तर के ख़िलाफ़ नाकाबंदी कम करें अरब देश, हमें नुकसान हो रहा है: अमरीका

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने शुक्रवार को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्र से कतर के खिलाफ नाकाबंदी कम करने की अपील की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक नाकाबंदी के कारण क्षेत्र में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान और अमेरिकी सैन्य कार्रवाई में रुकावट आ रही है।

टिलरसन ने साथ ही कहा कि इससे क्षेत्र में अमेरिकी व्यापारिक गतिविधियों पर भी असर पड़ रहा है। टिलरसन ने विदेश मंत्रालय में एक टिप्पणी में कहा कि पिछले कुछ दिनों से अरब की खाड़ी में जो स्थिति चल रही है, उससे अमेरिका और बहुत से लोग प्रभावित हो रहे हैं।

बता दें कि मध्य पूर्व में उपजे राजनयिक संकट के बीच सऊदी अरब, बहरीन, यूएई और मिस्र ने कतर पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगाते हुए उसके साथ राजनियक संबंध समाप्त कर दिए हैं, जिसके बाद लीबिया, यमन और मालदीव ने भी यही किया।

कतर ने हालांकि इन आरोपों को ‘अनुचित’ और ‘निराधार’ बताते हुए खारिज किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कतर और अन्य अरब देशों के बीच मतभेदों को सुलझाने में मदद की पेशकश की है और टिलरसन को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि कतर ने अपने देश से आतंकवादी तत्वों को बाहर निकालने और आर्थिक सहयोग रोकने की दिशा में काम किया है, लेकिन उन्होंने साथ ही देश से इस मामले में और अधिक और शीघ्र कदम उठाने का आग्रह किया।

TOPPOPULARRECENT