Monday , July 23 2018

अमरीका ने अफगानिस्तान में सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराया

न्यूयॉर्क। अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान के आईएसआईएस आतंकियों के कब्जे वाले क्षेत्र पर अब तक का सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराने की खबर सामने आई है। यह बम 21 हजार पौंड का बताया गया है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक अमेरिका ने अफगानिस्तान में सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराया है।

 

पेटागन के मुताबिक अमेरिका ने जीबीयू-43 जैसे बड़े बम का प्रयोग किया है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक अमेरिकी की ओर से अफगानिस्तान में इस बड़े गैर परमाणु बम का प्रयोग आतंकी संगठन आईएसआईएस को लक्ष्य बनाना है।

 

सेना के सूत्रों के मुताबिक एयर फोर्स स्पेशल ऑपरेशंस कमांड द्वारा संचालित एक एमसी -115 एयरक्राफ्ट द्वारा इस बम को गिराया गया है। उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य नंगेरहाड़ प्रांत के आचिन जिले में आईएसआईएस सुरंगों और कर्मियों का था। अमेरिका ने इसको किसी रिहायशी इलाके में नहीं बल्कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के इलाके में गिराया है।

 

 

 

 

 

सूत्रों के मुताबिक इससे होने वाले नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के कमांडर जॉन निकोलसन ने बम के इस्तेमाल पर हस्ताक्षर किए। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक यह पहली बार है जब इसका इस्तेमाल हुआ है। इसको इराक युद्ध के दौरान विकसित किया गया था।

TOPPOPULARRECENT