सीरिया के लिए रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, मंजूरी मिली

सीरिया के लिए रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, मंजूरी मिली
United States Ambassador to the United Nations Nikki Haley speaks during the emergency United Nations Security Council meeting on Syria at the U.N. headquarters in New York, U.S., April 14, 2018. REUTERS/Eduardo Munoz

संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने रविवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प, बशर अल असद के सीरिया शासन द्वारा कथित रासायनिक हमले के दौरान रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा। हेली ने कहा कि सोमवार को कोषाधिकारी सचिव स्टीव मन्नुचिन ने प्रतिबंधों को मंजूरी दे दी है, जो दवाओं के साथ दमिश्क की आपूर्ति और रासायनिक हथियारों से संबंधित अन्य सामग्रियों को लक्षित करेगा। हेली ने सीबीएस के “फेस द नेशन” के साथ एक साक्षात्कार में कहा “आप देखेंगे कि रूसी प्रतिबंधों का ग्राफ नीचे आ जाएगा। सोमवार को सचिव (स्टीव) मन्नूचिन उन लोगों की घोषणा करेंगे, जिसपर प्रतिबंध पहले से नहीं है।

उन्होंने कहा, “वे सीधे उन कंपनियों पर टार्गेट करेंगे जो असद और रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से जुड़े उपकरणों से संबंधित थे।” डौमा में 7 अप्रैल को दमिश्क के निकट एक विद्रोही आयोजित शहर में 40 से अधिक लोग रासायनिक हमलों में मारे गए थे। और इसके जवाब में अमेरिकी, फ्रांसीसी और ब्रिटिश सेना सीरिया के ठिकानों में हमला किए थे। अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने कहा कि, सीरिया में शनिवार को हवाई हमले से रासायनिक हथियारों की क्षमता को नष्ट कर दिया गया है। हमलों ने असद के शासन का समर्थन करने के लिए देश में रूसी सेना के साथ संपर्क से बचने की मांग की।

लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने सीरिया के रासायनिक हथियारों को खत्म करने के लिए 2013 के समझौते के गारंटर के रूप में, अपने सीरियाई सहयोगी पर लगाम लगाने में विफल रहने के लिए रूस को दोषी ठहराया है। 21 अगस्त, 2013 को दमिश्क के विद्रोही-आयोजित पूर्वी घौटा उपनगरों में एक सैरिन गैस हमले के मद्देनजर अमेरिकी समझौते पर प्रतिकार करने वाले अमेरिकी हमलों को टालने के लिए मॉस्को द्वारा दलील लगाई गई थी, जिसने 1,400 से ज्यादा नागरिकों को मार डाला था।

Top Stories