मीडिया व्यवसाय के लिए अच्छा रहा ट्रम्प, लेकिन नवीनता प्रभावशील है

मीडिया व्यवसाय के लिए अच्छा रहा ट्रम्प, लेकिन नवीनता प्रभावशील है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अनुमान में, अमेरिकी मीडिया मरने से पहले मर रहा था और व्हाइट हाउस जी रहा था, और अगर वह पद छोड़ देता है, तो यह मर जाएगा, यही कारण है कि प्रेस अपना अस्तित्व बचाने के लिए उसका समर्थन दिया। ट्रम्प कहते हैं “जब मैं अंततः छह साल, या शायद 10 या 14 (सिर्फ मजाक के रूप में) में पद छोड़ देता हूं, तो वे जनता से विश्वसनीयता, या अनुमोदन की कमी के लिए जल्दी से व्यवसाय से बाहर निकल जाएंगे। यही कारण है कि वे सभी किसी न किसी तरह से मुझे समर्थन दे रहे होंगे, “उन्होंने पिछले सप्ताह खुद ट्वीट कर” सोशल मीडिया शिखर सम्मेलन “से आगे बढ़कर व्हाइट हाउस में मेजबानी की थी। वास्तव में, ट्रम्प ने चेतावनी दी, लेकिन उसके लिए, “यहां तक ​​कि सोशल मीडिया के साथ-साथ व्यापार से भी बाहर कर दिया जाएगा, और अंत में, फेक न्यूज मीडिया!” Apres moi, Huge deluge!

ट्रम्प ने अमेरिकी मीडिया को अपने प्रारंभिक गिरावट से बचाया जब उन्होंने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव जीता था। उनकी उम्मीदवारी और उनके व्यक्तित्व की ऐसी सनकी प्रकृति थी कि अगस्त 2015 में पहली रिपब्लिकन राष्ट्रपति की प्राथमिक बहस ने 24 मिलियन के दर्शकों के साथ केबल टेलीविजन दर्शकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जैसा कि वह धूम-धड़ाके के साथ ट्विटर पर चढ़े, यह उनके फलोवर की गिनती नहीं थी, जो उनके चुनाव से एक हफ्ते पहले 13 मिलियन से लगभग 23 मिलियन तक के उद्घाटन के समय लगभग 62 मिलियन थी। सोशल मीडिया कंपनी ने अपने 12 साल के अस्तित्व में पहली बार लाभ कमाना शुरू किया, और इसके निवेशकों ने शेयर की कीमतों में 15% से अधिक की उछाल देखी। एक अनुमान के अनुसार : ट्रम्प, ट्विटर के लिए 2 बिलियन डॉलर के बराबर थे, एक विश्लेषक ने उनके अथक ट्वीट के संदर्भ में ध्यान दिया कि “संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति की तुलना में दुनिया में कोई भी बेहतर विज्ञापन नहीं है”।

ट्रम्प के मीडिया के दांव ने उनके उत्थान से भी लाभ उठाया, क्योंकि उन्होंने उनके प्रशासन में फ़्लब्स और फ़ॉलिज़ के एक नाकाबंदी के बीच उन्हें स्पष्ट किया। न्यूयॉर्क टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट दोनों ने प्रिंट और डिजिटल सदस्यता और राजस्व में वृद्धि की सूचना दी। सीएनएन और इसकी मूल कंपनी एटीएंडटी ने ट्रम्प को नुकसान पहुंचाने वाले प्रस्ताव के रूप में नेटवर्क को नुकसान पहुंचाने के बावजूद मुनाफे में सेंध लगाई, जैसा कि उन्होंने अपने गृहनगर अखबार को “असफल न्यूयॉर्क टाइम्स” के रूप में देखा।

ट्रम्प के एक बार के स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ सीबीएस C60 मिनट के साक्षात्कार को अनुमानित 22 मिलियन लोगों द्वारा देखा गया था, शो की 10 वर्षों में उच्चतम रेटिंग थी। ट्रम्प, सीबीएस ने लेस मूनवेस को सम्मानित किया, “अमेरिका के लिए अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन यह सीबीएस [राजस्व] के लिए बहुत अच्छा है”।

रेखा से नीचे एक साल, तथाकथित “ट्रम्प टक्कर” ने कुछ हद तक प्रतिज्ञा की है। कुछ मीडिया मावेन एक “ट्रम्प मंदी” की बात करना शुरू कर रहे हैं, विश्वास करते हैं कि वाम उदारवादी नाराजगी चरम पर है और एक अस्थायी राष्ट्रपति की नवीनता दक्षिणपंथी आउटलेटों के लिए भी खराब हो गई है, जो उनकी मूर्ति की पूजा करने में भी व्यस्त हैं। कई अमेरिकियों ने केवल ट्रम्पियन युग की राजनीति से दूर कर दिया है। ट्रम्प की खुद की धारणा के अनुसार, जो न केवल समतल है, वह न केवल ऑक्सीजन का एकमात्र प्रदाता है जो मीडिया को जीवित रख सकता है, बल्कि वह एक ट्रिलियन + डॉलर उद्योग को उन तरीकों से भी बदल सकता है जो संदिग्ध और समझ से बाहर दिखाई देते हैं। केवल अर्थव्यवस्था के आगे (शायद और भी अधिक), ट्रम्प मीडिया के बारे में बात करते हैं और मीडिया उद्योग के प्रति जुनूनी हैं।

“सोशल मीडिया शिखर सम्मेलन” जिसे ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में बुलाया, मुख्यधारा के मीडिया द्वारा उपहास किया गया, भविष्य के मीडिया परिदृश्य के अपने विचार के लिए रोडमैप रखा। शिखर सम्मेलन में फेसबुक, ट्विटर और गूगल / यूट्यूब जैसे स्थापित उद्योग के नेताओं और मुख्यधारा के मीडिया के सामाजिक मीडिया से जुड़े लोगों को बाहर रखा गया है, जो सभी अमेरिकी राष्ट्रपति उदार और पक्षपाती के रूप में देखते हैं। इसके बजाय, ट्रम्प समर्थक, ट्राइ-राइट, षड्यंत्र के सिद्धांतकारों, विंगनट्स और पेशेवर ट्रॉल्स का एक वर्गीकरण था जो ट्रम्प के सुसमाचार को फैलाने के लिए इन कंपनी प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं।

ट्रम्प लंबे समय से मानते हैं कि मुख्यधारा का मीडिया न केवल उनके खिलाफ पक्षपाती है और रूढ़िवादी आवाज़ों को दबाता है, बल्कि इसमें एक खराब व्यावसायिक मॉडल भी है जो “उत्तर-सत्य” युग से जुड़ा नहीं है जहां धारणाएं तथ्य से अधिक मायने रखती हैं। जबकि कई उदारवादी पंडित मानते हैं कि उन्होंने अपने आचरण के लिए अमेरिका को सुन्न कर दिया है, अपने आधार शो की अटूट निष्ठा, व्यंग्यकार के शब्दों में, कि ट्रम्प एक चतुर व्यक्ति है जो बेवकूफ लोगों की गहरी समझ रखता है ।

Top Stories