ईरान ने उकसाने वाले काम किया तो हमला करेंगे- ट्रम्प

ईरान ने उकसाने वाले काम किया तो हमला करेंगे- ट्रम्प

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर ईरान पर हमला करने की धमकी दी है।

पोलिटिको की रिपोर्ट के मुताबिक़, ट्रम्प ने व्हाईट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए क, फ़ार्स खाड़ी में ईरान ने अगर उकसाने वाली गतिविधियां जारी रखीं तो हम ईरान पर हमला कर देंगे।

पत्रकारों ने ट्रम्प को याद दिलाया
पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ट्रम्प ने जब यह धमकी दी तो पत्रकारों ने उन्हें उनका वह बयान याद दिलाया, जिसमें हाल ही में उन्होंने किसी भी नए युद्ध की संभावना को ख़ारिज करते हुए कहा था कि मध्यपूर्व की लड़ाईयों में पड़कर अमरीका ने ऐतिहासिक ग़लती की है और वे अपने सैनिकों को कभी नहीं ख़त्म होने वाले युद्धों से निकाल लेंगे।

इससे पहले कई बार दे चुके हैं धमकी
यह पहली बार नहीं है कि अमरीका ने ईरान पर हमले की धमकी दी है, लेकिन यह सच्चाई भी किसी से छिपी नहीं है कि अमरीका में ईरान पर हमला करने का दम नहीं है, अगर ऐसा संभव होता तो वह बहुत पहले अपनी इस दिली ख़्वाहिश को पूरा कर चुका होता।

अमेरिकी ड्रोन मार गिराने के बाद बढ़ा तनाव
जून में जब ईरान ने अमरीका के आधुनिकतम ड्रोन विमान ग्लोबल हॉक को मार गिराया था तो तब भी अमरीकी राष्ट्रपति ने ईरान पर हमला करने की धमकी दी थी, लेकिन इसका साहस नहीं कर पाए और अपनी धमकी वापस ले ली।

ट्रम्प की होती रही है आलोचना
वैसे भी ट्रम्प विरोधाभासी बयानों के लिए जाने जाते हैं। अक्तूबर के शुरू में अचानक सीरिया से अपने सैनिकों को निकालने का एलान करके उन्होंने सभी को चौंका दिया था, जिसे लेकर अमरीका में उनकी ख़ूब आलोचना हुई थी।

क्या मीडिल इस्ट में अमेरिका कमजोर होता जा रहा है?
इसमें कोई शक नहीं है कि अमरीका, एक के बाद एक मध्यपूर्व में युद्धों फंसकर कमज़ोर हो गया है और अब महाशक्ति के रूप में उसका दायरा सिमट रहा है। दूसरी ओर रूस, चीन और ईरान जैसे देशों का प्रभाव बढ़ रहा है, जिसे रोक पाने में अमरीका और उसके सहयोगी असमर्थ हैं।

Top Stories