Wednesday , December 13 2017

अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने छह मुस्लिम देशों के यात्रा पर बैन को दी मंजूरी

अमरीकी की सुप्रीम कोर्ट ने छह मुस्लिम देशों के ख़िलाफ़ यात्रा प्रतिबंध के राष्ट्रपति  ट्रंप के फ़ैसले का समर्थन करते हुए  इसे पूरी तरह लागू करने का आदेश  दिया है.

इस नई नीति के तहत ईरान, चाड, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका आने को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाएगा

सुप्रीम कोर्ट के नौ में से सात जजों ने ट्रंप प्रशासन के उस आग्रह को स्वीकार कर लिया है, जिसमें निचली अदालतों द्वारा यात्रा प्रतिबंध को लागू करने पर लगाई रोक को हटाने की मांग की गई थी.

आप को बता दें की इसी वर्ष जनवरी में सत्ता संभालने के बाद से राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने यात्रा प्रतिबंध संबंधी विवादास्पद नीति के तीन प्रारूप जारी किए हैं. लेकिन यात्रा प्रतिबंध संबंधी निर्देशों के सामने अभी भी क़ानूनी चुनौतियां मौजूद हैं.

गौरतलब है कि अमरीका की एक अपीलीय अदालत ने राष्ट्रपति ट्रंप के विवादास्पद यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने के निचली अदालत के फैसले को सही ठहराया था.

ट्रंप ने कार्यकारी आदेश जारी कर छह मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया था.

ट्रंप प्रशासन की ओर से यात्रा प्रतिबंध गत मार्च में घोषित किया गया था. इसके तहत ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर 90 दिन के लिए प्रतिबंध लगाया गया था.

TOPPOPULARRECENT