Saturday , December 16 2017

अमेरिका के तीन रईसों के पास है देश के 16 करोड़ लोगों के बराबर संपत्त्‍िा

अमरीकियों में बिल गेट्स, जेफ़ बेज़ोस और वारेन बफ़ेट की दौलत अमेरिका के निचली आधी आबादी के दौलत से ज़्यादा है अमेरिका के द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज ने अमेरिका में अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ती खाई का अध्ययन किया।

संस्था ने पाया कि अमेरिका के 16 करोड़ अमेरिकियों की कुल दौलत से ज्यादा दौलत इन तीन अरबपतियों के पास है। संस्था ने इस फासले को अमेरिका का “नैतिक संकट” कहा है। संस्था के अनुसार इन तीनों अरबपतियों के पास कुल 248.50 अरब डॉलर (करीब 16 लाख करोड़ रुपये) आंकी गयी है। संस्था ने बिलिनेयर बोनांजा नामक रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रस्तावित नए टैक्स नीति से अमीरी और गरीबी के बीच ये खाई और बढ़ेगी।

इस रिपोर्ट को लिखने वाले दल के सदस्य चक कोलिंस ने मीडिया से कहा कि अमेरिका में अमीर और गरीब के बीच खाई बढ़ती ही जा रही है। “अब वक्त आ गया है कि इस असमानता को कम करने वाले कदम उठाए जाएं, न कि अमीरों पर लगने वाले टैक्स किम किए जाएं।” इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने पाया कि फोर्ब्स पत्रिका की अमीरों की वार्षिक सूची में शामिल शीर्ष 400 अमीरों की कुल जायदाद करीब 2.68 ट्रिलियन डॉलर (करीब 173 लाख करोड़ रुपये) है जो ब्रिटेन के कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से ज्यादा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “हमारे सबसे अमीर 400 लोगों की कुल दौलत अमेरिका की निचली 64 प्रतिशत आबादी से ज्यादा है

इस रिपोर्ट के एक अन्य लेखक जोश हॉक्सी ने कहा कि दुनिया भर की दौलत कुछ लोगों के हाथ में सिमटती जा रही है, जबकि बहुत सारे लोगों का जीवन संघर्ष बढ़ता जा रहा है, ऐसे में ये आर्थिक नहीं नैतिक संकट है।

 

TOPPOPULARRECENT