Monday , April 23 2018

भूल जाइए वाई-फाई, अब यूज करें लाई-फाई, मिलने जा रहा सबसे तेज गति का इंटरनेट

अभी तक आपके 2 जी, 3 जी, 4 जी इंटरनेट का प्रयोग किया है, लेकिन अब बहुत ही जल्द आपके हाथों में लाई-फाई तकनीक होगी। आने वाले समय में वाई-फाई या ब्रॉडबैंड के हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा बाजार में धूम मचाएगा। एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है। इसे लाईफाई नाम दिया गया है।
क्या है लाई-फाई तकनीक : लाइट फिडेलिटी एक हाई स्पीड तकनीक है जो विजिबल लाइट कम्यूनिकेशन के जरिए डेटा का ट्रांसमिशन करती है। यह तकनीक लाइट्स का इस्तेमाल करते हुए काफी तीव्र गति से डेटा का आदान-प्रदान करती है। जर्मन वैज्ञानिक हेराल्ड हास ने इस नई तकनीक लाई-फाई का आविष्कार किया था। हास ने वायरलेस राउटर्स के रूप में लाइटबल्ब्स के इस्तेमाल के बारे में अपनी सोच रखी।
यानी आप सोच सकते हैं कि आपके आसपास के सभी लाइटबल्ब्स वायरलेस हॉट्सपॉट्स के रूप में बदल जाएं। और इन बल्बों से आपको तेज गति का इंटरनेट मिलने लगे। माना जाता है कि यह लाई-फाई तकनीक रेडियो तरंगों के ट्रांसमिशन पर आधारित वाई-फाई तकनीक से करीब 100 गुना तेज होगी। अब लाइट आधारित यह तकनीक टेक्नोलॉजी की दुनिया को कितना बदल पाती है, यह तो समय ही बताएगा।
TOPPOPULARRECENT