Thursday , September 20 2018

अमेरिकी डाक सेवा ने स्टाम्प पर गलत स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी का उपयोग करने पर 35 लाख डॉलर का भुगतान किया

वाशिंग्टन : अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) को मूल के बजाय स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के लास वेगास प्रतिकृति के साथ गलत एक डाक टिकट जारी करने के लिए 35 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। एक संघीय न्यायाधीश ने आदेश दिया है कि अमेरिकी डाक सेवा को अपने सबसे लोकप्रिय डाक टिकटों में से एक पर गलत लेडी लिबर्टी का उपयोग करने के लिए लाखों डॉलर का भुगतान करना होगा। हां, आपने यह सही सुना है, एक न्यायाधीश ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए अमेरिकी डाक सेवा को सजा सुनाई है।

यह कैसे संभव था?

2010 में, अमेरिकी डाक सेवा ने लेडी लिबर्टी के चेहरे के साथ एक मुद्रित डाक चिह्न लॉन्च किया। और यह एक अच्छा टिकट बन गया, इतना लोकप्रिय, कि उसने इसे अरबों में बेचा। यहां समस्या यह है कि असली मूर्ति के बजाय, उन्होंने लास वेगास स्केल प्रतिकृति की एक तस्वीर के लिए  1500 डॉलर का भुगतान किया, और यह रॉबर्ट एस डेविडसन द्वारा बनाया गया था।

हर कोई गलती करता है, खासकर इंटरनेट पर। ऐसा नहीं है कि अमेरिकी डाक सेवा इस गलत तरीके से अनजान था, क्योंकि उन्हें दोबारा देखा गया था, पहले फोटोग्राफी कंपनी द्वारा, फिर एक स्टैम्प कलेक्टर के ब्लॉग पोस्ट में, फिर द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट और कई अन्य लोगों द्वारा। फिर भी, कुछ उलझन के बाद, उन्होंने इसे रखने का फैसला किया।

यूएस डाक सेवा को अरबों टिकटों पर लिबर्टी की प्रतिमा के आकस्मिक रूप से अपने संस्करण को प्रिंट करने के बाद 3.5 मिलियन डॉलर का एक कलाकार का भुगतान करना होगा.

https://t.co/KKdbRi48Sr pic.twitter.com/ecSdOw6vwl

— Dr Donna Yates (@DrDonnaYates)

अमेरिकी डाक सेवा के एक प्रवक्ता ने 2011 में न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, “हम अभी भी स्टाम्प डिजाइन से प्यार करते हैं और वैसे भी इस तस्वीर का चयन करेंगे।” 2013 में, डेविडसन ने अपनी गलती जानने के बावजूद, कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अमेरिकी डाक सेवा पर मुकदमा दायर किया। उन्होंने अरबों डॉलर में बेची गई टिकटों का दावा किया।

उन्होंने कहा “डेविडसन, आप वास्तव में निर्लज्ज हैं, आप अमेरिका का एक प्रतीक लेते हैं, सभी जगहों के लिए एक निम्न स्तर, सस्ते दिखने वाली अर्द्ध प्रतिकृति बनाते हैं, वेगास इससे पैसे कमाते हैं, फिर कॉपीराइट उल्लंघन रोते हैं। आप मजाक कर रहे हो?”

हालांकि, चीजें इतनी सरल नहीं थीं। जैसा कि डेविडसन ने अदालत में बात की थी, यह पता चला कि उन्होंने अपनी मां के कानून के चेहरे का उपयोग करके अपनी प्रतिकृति का मॉडल किया था। प्रतिकृति का मुकुट भी एक छोटा सा पट्टिका भालू है जो पढ़ता है “यह आपके लिए है, माँ।” और यह निर्णय न केवल अपने व्यक्तिगत प्रेरणा से, बल्कि उन पेशेवरों द्वारा भी उचित ठहराया गया था।

डेविडसन के अदालत के दस्तावेजों के मुताबिक, “मैंने सोचा कि इसे थोड़ा और आधुनिक, थोड़ा और समकालीन चेहरा, निश्चित रूप से और अधिक मादा की जरूरत है।” “बस कुछ ऐसा जो मैंने सोचा था लास वेगास के लिए अधिक उपयुक्त था।”

न्यायाधीश निर्दयी था और उनकी शिकायत को त्याग दिया। जज ने पिछले हफ्ते के फैसले में लिखा था, “डाक सेवा ने न तो सार्वजनिक विशेषता और न ही माफी मांगी।” “एक व्यापार उद्यम के हिस्से के रूप में अरबों प्रतियां मुद्रित करना और उन्हें जनता को बेचना – चाहे मेल भेजने या संग्रह में बनाए रखने के लिए उपयोग के लिए – इतनी भारी उल्लंघन का पता लगाने का समर्थन करता है कि कोई उचित उपयोग नहीं किया जा सकता है।” अमेरिकी डाक सेवा के लाभ मार्जिन के रूप में पतले होने के नाते, न्यायाधीश ने नोट किया कि सरकार ने चार साल के रन में 70 मिलियन डॉलर कमाए हैं।

TOPPOPULARRECENT