Saturday , April 21 2018

रूस ने दी चेतावनी, सीरिया पर किसी भी अमेरिकी मिसाइल को मार गिराया जाएगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आज मॉस्को में कर्चटोव परमाणु और वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान मिखाइल कोवलचुक के निदेशक के साथ देखा गया है।

मास्को : रूस ने आज चेतावनी दी है कि यह सीरिया में किसी भी अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया जाएगा, क्योंकि यूरोपीय हवाई यातायात नियंत्रण एजेंसी ने अगले 72 घंटों में संभावित हमले से पहले पूर्वी भूमध्य क्षेत्र को अलर्ट कर दिया है। सीरिया के तानाशाह बशर अल असद के शनिवार को विद्रोही आयोजित शहर डौमा पर भयानक रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका से रॉकेट हमले का खतरा बना है। आज के बढ़ते तनावों के बीच, मॉस्को के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने अमेरिका से अनुरोध किया कि वह कार्रवाई न करें और वॉशिंगटन को चेतावनी दी कि यह किसी भी ‘अवैध सैन्य साहस’ के लिए जिम्मेदार होगा। लेबनान में रूस के राजदूत ने यह भी चेतावनी दी कि सीरिया पर गोलीबारी की जा रही किसी भी अमेरिकी मिसाइल को मार गिराया जाएगा और प्रक्षेपण स्थलों को टार्गेट किया जाएगा।

लेकिन ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका असद को सशस्त्र करने के लिए संभव सैन्य कार्रवाई पर चर्चा कर रहे हैं कि आज क्या कार्रवाई की जाएगी। आज सुबह, पैन-यूरोपीय हवाई यातायात नियंत्रण एजेंसी यूरोकान्ट्रोल ने कहा कि अगले तीन दिनों में एयर-टू-ग्राउंड और / क्रूज मिसाइल का इस्तेमाल किया जा सकता है और रेडियो नेविगेशन उपकरण के आंतरायिक विघटन की संभावना है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी सहित देशों में विमानन नियामकों ने पहले से ही क्षेत्र से बचने के लिए सबसे अधिक वाहक प्रमुख सीरिया के हवाई क्षेत्र में प्रवेश के लिए एयरलाइनों के बीच चेतावनियां जारी की हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाईट्राडर 24 के मुताबिक, सीरिया पर बुधवार को 1:15 बजे के रूप में एकमात्र वाणिज्यिक उड़ानें सीरिया एयर और लेबनान की मध्य पूर्व एयरलाइंस द्वारा लाई गईं।

यह तस्वीर मंगलवार को दक्षिण चीन समुद्र में अमेरिकी विमानवाहक थियोडोर रूजवेल्ट पर नियमित ट्रेनिंग के दौरान सेना एफए-18 हॉर्नेट लड़ाकू विमानों को तैयार करने के लिए तैयार हैं
यूरोकान्ट्रॉल के बयान में दमिश्क द्वारा नियंत्रित हवाई क्षेत्र के बाहर एक व्यापक क्षेत्र शामिल था। एजेंसी की वेबसाइट पर एक नक्शा के मुताबिक मंगलवार को यूरोकोंट्रोल वक्तव्य में नामित निकोसिया उड़ान सूचना क्षेत्र में साइप्रस और आसपास के पानी के द्वीप शामिल हैं। एक ही नक्शा ने ‘पूर्वी भूमध्य क्षेत्र’ क्षेत्र के रूप में किसी विशेष क्षेत्र को निर्दिष्ट नहीं किया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मंगलवार को रासायनिक हमले के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया से सहमत नहीं हो पाई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह बशर अल-असद के सीरिया के शासन को फिर से बनाने की योजना बना रहे हैं, और संभवत: उनके रूसी और ईरानी समर्थक, युद्धग्रस्त देश में नवीनतम कथित विषैले गैस अत्याचार का भुगतान करने को तैयार हो जाएँ।
U.S. President Donald Trump holds a discussion about school shootings with state governors from around the country at the White House in Washington, U.S. February 26, 2018. REUTERS/Jonathan Ernst – RC145F498770
ट्रम्प ने चेतावनी दी है कि रसायनिक हमले के लिए असद और उसके सहयोगी देश को बड़ी कीमत चुकानी होगी, और वाशिंगटन के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत निक्की हेली ने यह स्पष्ट कर दिया कि सुरक्षा परिषद के वोट को सुरक्षित करने में विफलता अमेरिका और इसके सहयोगी दलों को वापस नहीं रखेगी। उन्होंने कहा, ‘रूस ने कौंसिल की विश्वसनीयता को मिटा दिया है।’ ‘जब भी हम सीरिया पर सार्थक कुछ प्रस्ताव देते हैं, रूस इसे वीटो करता है यह एक भड़ौआ है। ‘

हेली ने ‘सभी को असद शासन की रक्षा के बारे में’ खारिज कर दिया क्योंकि प्रावधानों के कारण सुरक्षा परिषद को इसके निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए आवश्यक होगा – दूसरे शब्दों में, रूस को किसी भी प्रकार के दोष देने के प्रयास पर वीटो देना चाहिए। बदले में, रूस ने यूएस-समर्थित गति का वीटो लगा दिया था, जिसने सीरिया में रासायनिक हमलों की जांच के लिए और अपराधियों की पहचान करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संयुक्त अन्वेषण तंत्र (जेआईएम) को फिर से स्थापित किया होगा।

मॉस्को के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वासिली नेबेंजिया ने असद पर एक पश्चिमी सैन्य हमले के लिए कवर देने के लिए हैली की मांग करने का आरोप लगाया, जो अब अधिक संभावना है। ‘यदि आप एक अवैध सैन्य साहसिक कार्य करने का निर्णय लेते हैं, तो हमें उम्मीद है कि आपको इसके लिए जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी’। दोनों ट्रम्प और उनके रक्षा सचिव जिम मैटिस ने मंगलवार को अचानक आने वाली यात्रा योजनाओं को रद्द कर दिया था, जैसा कि यूएसएस डोनाल्ड कुक – एक निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक – सीरिया की रेंज के भीतर चले गए है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन, जो वाशिंगटन के साथ मिलकर समन्वय कर रहे हैं, ने कहा कि वह आने वाले दिनों में ‘प्रतिक्रिया’ पर फैसला करेंगे कि ‘हमारा निर्णय शासन के सहयोगियों को लक्षित करेगा या नहीं।

TOPPOPULARRECENT