यूपी उपचुनाव में अकेले लड़ने की तैयारी कर रही हैं मायावती!

यूपी उपचुनाव में अकेले लड़ने की तैयारी कर रही हैं मायावती!

बहुजन समाज पार्टी (BSP) उपचुनाव के सहारे वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव का रास्ता तैयार करने की तैयारी में जुट गई है। लोकसभा चुनाव में मिली सफलता के बाद से यूपी में नंबर 2 की हैसियत मिलने से मायावती को लगने लगा है कि पार्टी उपचुनाव में भी बहुत ज्यादा सीटों पर सफलता हासिल कर लेगी और अगले विधानसभा चुनाव में भी बाजी मार सकती है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, लोकसभा चुनाव की तरह ही विधानसभा के उपचुनाव में भी बीएसपी के लिए हारने को कुछ है नहीं, जीतने को सारा मैदान और लड़ने का भरपूर माद्दा भी है।

पिछले विधानसभा चुनाव में BJP की लहर और सपा-कांग्रेस गठबंधन से अकेले लोहा लेकर भी मायावती अपना ‘बेस वोट’ बचाने में सफल रही हैं। इसीलिए उन्होंने गठबंधन के बगैर ही उपचुनाव में अकेले हाथ अजमाने की सोची है। मायावती के पास उपचुनाव की 11 में से कम से कम 4 सीटों पर जीत की उम्मीदें सजाने का आधार जरूर है।

राजनीतिक सूत्र बताते हैं कि गठबंधन में दोनों दलों के बीच यह सहमति बनी थी कि सपा लोकसभा चुनाव में मायावती को PM के तौर पर पेश कर अपनी रजामंदी देगी, जबकि BSP 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव को CM के पद का समर्थन करेगी।

BSP केंद्र की राजनीति में रहेगी और सपा यूपी की सियासत को संभालेगी। इसीलिए गठबंधन भी बना था, लेकिन चुनाव परिणाम BJP के पक्ष में आने से दोनों के मंसूबों पर पानी फिर गया।

Top Stories