Wednesday , September 19 2018

निवेशकों ने अगले लोकसभा चुनाव में मोदी की जीत की संभावना जताई : यूबीएस

विदेशी ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने कहा है कि ज्यादातर निवेशक अगले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत की संभावना जता रहे हैं। हालांकि, आगामी चुनाव से पहले शेयर बाजार और करेंसी को लेकर अनिश्चितता बढ़ सकती है। यूबीएस ने क्लाइंट्स को भेजे नोट में लिखा, ‘मार्केट उम्मीद कर रहा है कि अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी और मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।

यूबीएस ने लोकसभा चुनाव से एक साल पहले के शेयर बाजार के परफॉर्मेंस पर जो स्टडी की है, उससे पता चलता है कि 1996 के बाद ऐसे 6 मौकों पर निफ्टी में 4 बार तेजी आई है। ब्रोकरेज हाउस ने बताया, ‘लोकसभा चुनाव में साल भर की देरी है। अगला लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई 2019 के बीच होना है। उससे पहले कर्नाटक, राजस्थान और मध्य प्रदेश में चुनाव होंगे।

यूबीएस ने बताया, ‘निवेशकों को विपक्षी दलों के अलायंस पर नजर रखनी चाहिए, जिससे अगले चुनाव के बारे में संकेत मिलेंगे। 2018 में राज्यों में होने वाले चुनावों से भी मार्केट सेंटीमेंट का अंदाजा होगा। वहीं, 2018 में संभावित मीडिया ओपिनियन पोल्स से भी मार्केट सेंटीमेंट प्रभावित हो सकता है।

ब्रोकरेज हाउस ने बताया कि चुनाव संबंधी अनिश्चितता या अमेरिका में हाल में महंगाई दर बढ़ने की वजह से अगर विदेशी निवेश में कमी आती है तो रुपये पर दबाव बढ़ सकता है। यूबीएस ने बताया है कि 2018 के अंत में डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी 64 के लेवल तक जा सकती है।

विदेशी ब्रोकरेज फर्म ने बताया कि अगले तीन महीनों में डॉलर के मुकाबले रुपया 65 के करीब बना रह सकता है। पहले यूबीएस ने रुपये के लिए 63 के लेवल का अनुमान जताया था।

TOPPOPULARRECENT