Thursday , July 19 2018

लोग शोशल मीडिया पर अपना वक्त कम बिता रहे हैं- फेसबुक

फेसबुक को लेकर अब इंटरनेट यूजर्स का मोह घट रहा है. फेसबुक के मुताबिक लोग अब अपना कम समय इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिता रहे हैं. कंपनी के मुताबिक वह इससे चिंतित नहीं है और ना ही उनके मुनाफे में कोई कमी आई है.

फेसबुक के मुताबिक कंपनी के मुनाफे में पिछले तीन महीनों में 20 फीसदी की बढ़त हुई है. साथ ही इसके विज्ञापन से होने वाली कमाई में भी बढ़ोतरी हुई है और सोशल मीडिया साइट के एक्टिव यूजर्स में भी इजाफा हुआ है.

फेसबुक ने मुनाफे की घोषणा के बीच यह भी बताया कि कंपनी के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि अमेरिका और कनाडा में इसके इस्तेमाल में कमी आई है. साथ ही दुनिया भर में भी लोगों ने सोशल मीडिया साइट पर अब तक बिताए जा रहे अपने वक्त में कटौती की है.

हालांकि कंपनी ने अपने निवेशकों को भरोसा दिलाया है कि इस्तेमाल घटने के बावजूद फेसबुक के लाभ पर कोई असर नहीं होगा. कंपनी ने कहा, “अगर फेसबुक द्वारा किए जा रहे बदलाव अच्छे हैं और इसके चलते लोगों के इस्तेमाल में कमी भी आ रही है तब भी ये भविष्य के लिए अच्छे हैं. क्योंकि छोटी अवधि के नुकसान कंपनी की सेहत पर बहुत असर नहीं डालेंगे.”

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने कहा, “साल 2017 फेसबुक के लिए बेहत ही मजबूत साल जरूर रहा लेकिन वह आसान नहीं था.” उन्होंने कहा साल 2018 में कंपनी का मुख्य जोर इस पर रहेगा कि यह सिर्फ मनोरंजन का साधन बन कर न रह जाए बल्कि समाज और लोगों की भलाई में अपना योगदान दे.

फेसबुक ने हाल में ही दोस्तों, परिजनों की पोस्ट को तवज्जो दिए जाने की नई नीति अपनाई थी जिसकी काफी आलोचना हुई थी. इसके बचाव में जकरबर्ग ने कहा कि अगर फेसबुक के जरिए लोगों के आपसी रिश्ते मजबूत होते हैं और वे आपस में जुड़े रहते हैं तो वह कंपनी के लिए ज्यादा अच्छा होगा.

कंपनी की एक अधिकारी ने कहा कि अगर यूजर्स फेसबुक के जरिए अपने दोस्तों और परिजनों से जुड़े रहेंगे तो कंपनी के पास मुनाफा कमाने का ज्यादा मौका होगा. हाल में ही कंपनी ने बिटकॉइन बाइनरी और ऐसे ही अन्य प्रोडक्ट का प्रचार करने वाले विज्ञापनों को अपने प्लेटफॉर्म पर बैन किया है.

TOPPOPULARRECENT