Wednesday , July 18 2018

VIDEO: अन्य धार्मिक समुदाय मेरे लिए यह तय नहीं कर सकते कि मैं इस्लाम का अनुसरण कैसे करती हूँ: लिंडा सरसौर

अमेरिकी राजनीतिक कार्यकर्ता और अरब अमेरिकी एसोसिएशन ऑफ न्यू यॉर्क की पूर्व कार्यकारी निदेशक, लिंडा सरसौर ने एक समारोह में बोलते हुए बताया कि उन्हें अंग्रेजी में अरबी शब्द ‘जिहाद’ का अनुवाद करने की धमकी दी गई थी।

लिंडा कहती हैं, जिनका परिवार फिलिस्तीन से अमेरिका में आया था, “जिहाद का वास्तविक शब्द अरबी में है जो अंग्रेजी में ‘संघर्ष’ का अनुवाद करता है। मुझे लगता है कि अरबी बोलने वालों के तौर पर मुझे यह परिभाषित करने के लिए एक होना चाहिए कि जिहाद Google का क्या मतलब नहीं है।” वह कहती हैं, एक बड़े मुस्लिम सम्मेलन के दौरान जिसमें उन्होंने पिछले साल भाग लिया था, उन्होंने एक मुख्य भाषण दिया था जहां उन्होंने प्यारे पैगंबर मुहम्मद (PBUH) की एक कहानी सुनाई थी, जब पैगंबर मोहम्मद (PBUH) को जिहाद का सबसे अच्छा स्वरूप के बारे में पूछा गया था। जिस पर उन्होंने (PBUH) ने जवाब दिया ‘जिहाद का सबसे अच्छा स्वरूप एक अत्याचारी शासक को सच्चाई का शब्द है’।

लिंडा ने कहा कि, “सभी लोग ताली बजाते, यह बहुत अच्छा था। मैंने कुछ लोगों के साथ बातें कीं और घर चली गई! अगले दिन मैं सोकर उठी और देखा कि मैं ट्विटर पर ट्रेंडिंग हो रही थी! अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर के बेटे, राजद्रोह के लिए मेरी गिरफ्तारी और राष्ट्रपति के खिलाफ पवित्र युद्ध की मांग करने के लिए मेरी गिरफ़्तारी की मांग कर रहे थे।”

उन्होंने कहा, “हम मुसलमानों के रूप में अन्य समुदायों को अपने धर्म का पालन करने के लिए नहीं बताते हैं और मुझे यह चुनने से इनकार करते हैं कि दूसरे लोग मुझे अपना धर्म का पालन करने के लिए क्यों नहीं चाहते हैं, जब तक कि मैं हिंसा नहीं करती हूं या अन्य समुदायों के खिलाफ हिंसा उत्तेजित नहीं कर रही हूं।” लिंडा ने सभी चीजें नहीं लीं और फिर जिहाद शब्द को वाशिंगटन पोस्ट के माध्यम से समझाया।

TOPPOPULARRECENT