VIDEO : अपना हाथ खो देने के बाद मुंह से टेबल टेनिस खेलने वाले इब्राहिम से सीखें सपनों को ज़िंदा रखना
Click for full image

VIDEO : अपना हाथ खो देने के बाद मुंह से टेबल टेनिस खेलने वाले इब्राहिम से सीखें सपनों को ज़िंदा रखना

अपने सपनों को जिंदा रखें जी हाँ! कुछ हासिल करने के लिए विजन, कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और समर्पण और अपने आप में विश्वास जगाने की आवश्यकता है, इस विडियो को देखने के बाद मेरा मानना है कि विश्वास करने वालों के लिए सब कुछ संभव हो सकते हैं।

अल्लामा इकबाल की वो शायर याद आती है….

कौन कहता है कि आसमान में सुराख नहीं होता।
तबीयत से एक पत्थर तो उछालो यारो…

क्या आपने कभी इब्राहिम अल हुसैनी हमतो के बारे में सुना है? टेबल टेनिस खेलने के लिए हमतो को अपने मुंह का उपयोग करना होता है। इब्राहिम अल हुसैनी हमतो एक मिस्री पैरा टेबल टेनिस चैंपियन हैं, जो 2011 और 2013 में अफ्रीकी पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में रजत पदक सहित कई वर्षों से कई सम्मान हासिल कर रहे हैं।

10 साल की उम्र में हमातो ने एक ट्रेन दुर्घटना में दोनों हथियार खो दिए। उसने सोचा कि वह कभी टेबल टेनिस फिर से खेलने में सक्षम होगा! उदास होने के 3 साल बाद आखिरकार हमतो को एक आइडिया आया! निश्चय … उसने प्रयोग शुरू कर दिया और खेलने का एक रास्ता पाया। अपने मुंह का उपयोग करके! कड़ी मेहनत और कठोर परिश्रम के माध्यम से हर रोज़ वह मुंह का इस्तेमाल कर प्रैक्टिस करने लगे। और फिर हमातो ने मोहम्मद बिन राशिद अल मकतुम क्रिएटिव स्पोर्ट्स अवार्ड्स के 6 वें संस्करण के तहत एथलीट की श्रेणी के लिए एक प्रशंसा पुरस्कार जीता है जिन्होंने बड़ी मानवीय चुनौतियों (विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों की श्रेणी) के बावजूद खेल में सफलता हासिल की है। दिसंबर 2013 में अफ्रीकी पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप के दौरान रजत पदक भी जीते हैं।

Top Stories