VIDEO: अब आपका फ़ोन आपके शुक्राणु गतिशीलता का परीक्षण कर सकता है: यहां जानिये कैसे

VIDEO: अब आपका फ़ोन आपके शुक्राणु गतिशीलता का परीक्षण कर सकता है: यहां जानिये कैसे
Click for full image

प्रजनन चिकित्सा के लिए अमेरिकन सोसाइटी के अनुसार- कोई पुरुष वास्तव में पुरुष बांझपन के बारे में बात नहीं करता है, हालांकि पुरुष भागीदार केवल लगभग 40 प्रतिशत बांझ दांतों के बीच बांझपन के कारण ही जिम्मेदार है।

नियमित ओव्यूलेशन की कमी, फैलोपियन ट्यूबों और कई अन्य मुद्दों के अवरोधों में महिलाओं में बांझपन पैदा होने के कारण पुरुष बांझपन का सबसे सामान्य कारण वीर्य की खराब गुणवत्ता है।

हालांकि, पुरुष अक्सर चिकित्सक द्वारा यह जाँचने से शर्म करते हैं क्योंकि – अन्य कारणों में – यह जाहिरा तौर पर उन्हें कम मर्दाना दिखाई देता है इसलिए, लॉस एंजिल्स स्थित टेक्नोलॉजी कंपनी मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स ने पुरुषों के लिए शुक्राणु परीक्षण के लिए डॉक्टरों को अजीब रनों से बचने के लिए एक समाधान के साथ आ गया है। यह यो होम स्पर्म टेस्ट है।

यह नया ऐप पुरुषों को घर पर अपने शुक्राणुओं की ताकत का परीक्षण करने की अनुमति देता है। कहा जाता है कि ऐप को 97 प्रतिशत सटीक परीक्षण परिणाम प्रदान करने के लिए कहा जाता है, जो किसी भी मेडिकल क्लिनिक की यात्रा के बिना पुरुषों को उनके प्रजनन स्वास्थ्य का ट्रैक रखने में मदद करता है।

ऐप, जो पहले से केवल निर्माता की वेबसाइट पर उपलब्ध था, अब लगभग 100 डॉलर की कीमत पर अमेज़ॅन पर विशेष रूप से उपलब्ध है।

एक बयान में, फर्म के सीईओ मेरिकिया ड्यूश ने कहा: “एप और वेयरबल्स का विस्फोट जो गर्भावस्था के मौके का अनुकूलन करने के लिए समर्पित है, इसका सबूत है, तथ्य यह है कि लोग अपनी उर्वरता की स्थिति के बारे में अधिक जागरूकता चाहते हैं।

“हालांकि, इन नए प्रौद्योगिकी उपकरणों के थोक महिलाओं को पूरा करते हैं। कोई और कंपनी इस तरह से पुरुष प्रजनन स्वास्थ्य से मुकाबला नहीं कर रहा है।

“यदि कोई व्यक्ति 100 मिलियन शुक्राणु पैदा कर रहा है और वे सभी मर चुके हैं या तैराकी नहीं कर रहे हैं, तो यह जानना बेकार है कि आपका शुक्राणु एकाग्रता सामान्य है।”

यह कैसे काम करता है?

जैसा कि उनकी वेबसाइट पर बताया गया है: “यो होम शुक्राणु परीक्षण पर एक परीक्षण चलाने के लिए, इस ऐप को डाउनलोड करें और हमारी वेबसाइट (www.YOspermTEST.com) पर सस्ती दो-परीक्षण यो किट खरीदें। आपको दोनों परीक्षणों को प्लस यो क्लिप (मिनी माइक्रोस्कोप) चलाने की जरूरत है जो आपके फोन पर फिट बैठता है।

“यो होम शुक्राणु परीक्षण एप्लिकेशन आपके (या किसी अन्य पुरुष इंसान के) वीर्य नमूने में मोटील स्प्रम एकाग्रता (एमएससी) के वीडियो का आकलन, रिपोर्ट और प्रदर्शित करने के लिए यो फोन क्लिप, आपके फोन के अंतर्निर्मित कैमरा और प्रकाश के साथ मिलकर काम करता है। ”

डेली मेल ने प्रक्रिया को थोड़ा सरल बनाया, यह बताते हुए कि उपयोगकर्ताओं को कप में अपना नमूना कैसे एकत्र करना है और फिर इसे एक पाउडर के साथ मिलाएं। इसके बाद, उन्हें संलग्न फोन क्लिप सम्मिलित करनी होगी, जो शुक्राणुओं की गणना और गतिशीलता के लिए नमूना का विश्लेषण करती है। ऐप को परीक्षा परिणाम विकसित करने में कुछ मिनट लगते हैं।

Top Stories