VIDEO: अमेरिका इजराइल का समर्थन क्यों करता है?

VIDEO: अमेरिका इजराइल का समर्थन क्यों करता है?
Click for full image

फिलिस्तीन को पहचानने के लिए अमेरिका की निंदा हमेशा विवादास्पद रहा।

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, पहले ऐसे विदेशी नेताओं में से एक थे जो नवंबर में अपने चुनाव के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मिलने गये थे और जनवरी में उद्घाटन के लिए एक साधारण कारण के लिए – अमेरिका और इज़राइल में सैन्य गठजोड़ के लिए दुनिया में सबसे मजबूत सेना में से एक है।

अमेरिकी इजरायल का राजनयिक और सैन्य मामलों में समर्थन नहीं करता, क्योंकि अमेरिकी इजरायल लोक मामले समिति, या द्वितीय विश्व युद्ध की घटनाओं से उत्पन्न सहानुभूति की तरह इज़राइल लॉबियों की ताकत के कारण, लेकिन व्यावहारिक कारणों के लिए है।

अमेरिका का पहचान खेल एक राजनीतिक रैकेट बनने के कई कारण हैं। पहला और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पर्यवेक्षण प्रदान करने के लिए कोई केंद्रीय प्राधिकारी नहीं है, राज्य के नेता किसी संस्था के राज्य के “तथ्यों” को उन तरीकों से व्याख्या करने के लिए स्वतंत्र हैं जिनसे रूढ़िवादी समर्थन और अपने स्वयं के हितों का समर्थन किया जाता है।

इसके अलावा, जैसा कि ताइवान और फिलिस्तीन की मान्यता पर एक शोध में पाया, मान्यता की संस्था ने इसके भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे महान शक्तियों के लिए एक संस्थागत विशेषाधिकार बनाया है। इस तरह के राज्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में असमान शक्ति और प्रभाव पनपते हैं, और वे आम तौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए हर चीज करते हैं कि खेल उनके पक्ष में तय हो जाए।

Top Stories