Wednesday , December 13 2017

VIDEO: अमेरिकी विदेश नीति पर बोले बर्नी सैंडर्स, कहा- एक सरकार को उखाड़ना आसान, प्रभाव जानने के लिए कठिन!

अमेरिकी सीनेटर, बर्नी सैंडर्स ने विदेश नीति पर एक भाषण देते हुए कहा, “न केवल हमें विदेश नीति के बारे में अधिक जोरदार बहस शुरू करने की आवश्यकता है, लेकिन हमें विदेश नीति की बेहतर समझ की भी आवश्यकता है।”

सैंडर्स, जो इस साल सितंबर में वेस्टमिंस्टर कॉलेज से सम्मानित डिग्री प्राप्त की है, ने कहा: “राजनेता एक भाषण दे सकते हैं कि एक तानाशाह या शासन कितना बुरा है और हम उसके अन्दर जायेंगे और साफ करेंगे।”

सैंडर्स ने ईरान के साथ इतिहास पर प्रकाश डाला और कहा, 1953 में, ईरान के निर्वाचित प्रधानमंत्री मोहम्मद मोसद्देग को बर्खास्त करने में पश्चिमी तेल ब्याज की ओर से राज्यों को एकजुट किया गया। अगर ईरान आज की तरह दिखता है, तो उनकी लोकतांत्रिक सरकार को तो उखाड़ फेंका नहीं गया था।

अमेरिकी सीनेटर ने आगे पूछा: “उस अमेरिकी नेतृत्व वाले तख्तापलट पर पूरे क्षेत्र में क्या प्रभाव पड़ा? हम आज भी क्या जी रहे हैं?”

सैंडर्स ने भी वियतनाम का उल्लेख किया और कहा कि एक बदनाम “डोमिनोज़ थ्योरी” के अनुसार, फ्रांसीसी को एक गृहयुद्ध में हस्तक्षेप करते हुए संयुक्त राज्य द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था जिससे लाखों की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा, “हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उस युद्ध में 58,000 बहादुर युवा अमेरिकियों की मृत्यु हो गई थी।”

उन्होंने कहा, “सरकार या शासन का विनाश करने के लिए इंजीनियर को काफी आसानी है. हालांकि, कार्रवाई के दीर्घकालिक प्रभाव को जानने के लिए यह अभी तक कठिन है।”

TOPPOPULARRECENT