Thursday , August 16 2018

VIDEO : कयामत जैसी हालात से बचने के लिए अमेरिका में बना लक्जरी बंकर, जहां 10,000 लोग रह सकेंगे

साउथ डकोटा : साउथ डकोटा में मौत से बचने के लिए लक्जरी बंकर बनाए गए हैं, यहां उस मौत की बात की जा रही है जो कुदरती नहीं है हालांकि इसपर एक लंबी बहस हो सकती है, जो भी हो पर दुनिया में जिस किस्म के प्रलय हो रहें हैं ज़ाहिर हैं इंसान उससे बचने की कोशिश करता है। खैर, इस बंकर में 10,000 लोगों के रहने का इनतेज़ाम किया गया है , इस बंकर  को मानव जाति के लिए ‘बैक अप प्लान’ कहा जाता है। जीवित रहने वाले इस बंकर में लक्सजरियस इंटीरियर रूम बनाए गए हैं। शहर के आकार का यह बंकर क्षुद्रग्रह के हमारे ग्रह से टकराने के पहले या परमाणु युद्ध होने पर हजारों यहाँ बच सकते हैं, ऐसा बंकर निर्माता का दावा है। हालांकि संरचनाएं बाहर से एक मामूली बंकर की तरह ही लगती हैं, लेकिन अंदर के कमरों में सोफा, एक कॉफी टेबल और दीवारों पर लटका चित्रों सहित सभी आराम करने की वस्तुएं मौजूद हैं। यहाँ एलईडी के साथ ‘आभासी खिड़कियां’ भी हैं जो बाहरी दुनिया के विभिन्न विचारों को दिखाती हैं।

vivos कंपनी कयामत के दिन के लिए बंकरों का निर्माण करती है, जो दक्षिण डकोटा में 29 वर्ग किलोमीटर सैन्य स्थान पर विकास कर रही है। बंकर 26 फीट चौड़ा और 80 फीट लंबा है और 12 महीनों के लिए खाद्य आपूर्ति रखने के लिए पर्याप्त जगह है। प्रत्येक व्यक्ति 10 से 20 लोगों के बीच रह सकता है। कैलिफोर्निया स्थित कंपनी विवोस बंकर निर्माण में दुनिया के निर्मातओं में से एक है। कंपनी की नवीनतम पेशकश, XPoint, को पृथ्वी पर सबसे बड़ा ‘prepper’ समुदाय के रूप में विज्ञापित किया जाता है।

विवोस के संस्थापक और सीईओ, रोबरी विसिनो ने कहा, ‘आधार 18 वर्ग मील है, इसलिए तीन क्वार्टर मैनहट्टन शहर के आकार का है। ‘ऐसा करने के लिए और इंश्योरेंस पॉलिसी रखने के लिए मानव जाति के लिए बैक अप प्लान करना पागलपन है। ‘कीमत पर हम ऐसा कर सकते हैं – $ 25,000 प्रति बंकर के लिए कुछ भी नहीं है, इसलिए यह पागल नहीं है। उन्होंने कहा ‘यह जीवन के आश्वासन से ज्यादा कुछ नहीं है’, ।

बंकरों का मूल रूप से सेना ने 1942 में उपयोग किया था जो 500,000 टन का विस्फोट को भी झेल सकता है। वे सुपर प्रबलित कंक्रीट और स्टील की दीवारों और दरवाजों के साथ बनाया जाता है, सिर्फ इसलिए कि जो बम इसपर गिरेगा वो इसको उड़ा नहीं सकेगा। कंपनी ने 2016 में इस जगह को खरीदा था और पहले बंकरों को इस गर्मी में इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। मिस्टर वीविनो ने कहा, ‘यह परियोजना 6 और दस हजार लोगों के लिए समायोजित होगी जब यह पूरा हो जाएगा’।

‘यह इस ग्रह पर सबसे अधिक दिन तक जीवित रहने वाला समुदाय होगा’ गैरी लिंच के अनुसार, राइजिंग एस के जनरल मैनेजर, एक अन्य प्रमुख बंकर कंपनी, ट्रम्प के चुनाव जीत के बाद से कुछ मामलों में अंडरग्राउंड बंकरों की बिक्री में 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मिस्टर विविनो ने कहा, ‘हर किसी के पास प्रलय या परमाणु यूद्ध की भावनाएं हैं और वे सभी चिंतित हैं कि ऐसा होने वाला है’। ‘हमारे खरीदार पागल नहीं हैं, वे जानते हैं, वे अच्छी तरह से शिक्षित’ हैं।

सबसे प्रसिद्ध अमेरिकन बंकरों में से एक कांसस में ‘Survival Condos’ हैं। लैरी हॉल का इस विकास के पीछे दिमागी उपज है, जो मूल रूप से 1960 के दशक में एटलस एफ मिसाइल के लिए शीत युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना के इंजीनियर्स द्वारा निर्मित थे, और देश भर में 72 उनमें से थे।

यह पिछले वर्ष से पता चला था कि पहले कॉम्पलेक्स के सभी अपार्टमेंट बेचे गए, और अब लोगों को दूसरे सिलो में एक फ्लैट खरीदने का विकल्प है। वर्तमान में चेक गणराज्य ‘दुनिया में सबसे बड़ा अरबपति बंकर करार दिया गया है – जिसे ‘द ओपीडियम’ कहा जाता है।

यूरोपीय देश के दिल में विशाल 77,500 वर्ग फुट भूमिगत बंकर का निर्माण सिर्फ एक मालिक के लिए किया गया है। यह दुनिया में सबसे बड़ा निजी आश्रय है और एक निजी हेलीपैड, लक्ज़री भूमिगत कमरे और एक गुप्त गलियारे को नीचे के उन इमारतों से जोड़ता है, जो नीचे के लोगों के ऊपर स्थित इमारतों को जोड़ते हैं, जब वे खतरे में पड़ते हैं तो इसके निवासियों को जल्दी से सुरक्षा पहुंचने की अनुमति मिलती है।

यहां तक ​​कि इसकी जगह रणनीतिक रूप से मध्य यूरोप में प्राग के करीब एक अज्ञात ग्रामीण क्षेत्र में और निजी जेट द्वारा लंदन और मॉस्को दोनों से कम से कम दो घंटे में चुना गया था।

TOPPOPULARRECENT