VIDEO : किंग सलमान ने ट्रेडीशनल डांस ‘सऊदी अर्दा’ पर मनाया जश्न, ट्रम्प भी कर चुके हैं ये डांस

VIDEO : किंग सलमान ने ट्रेडीशनल डांस ‘सऊदी अर्दा’ पर मनाया जश्न, ट्रम्प भी कर चुके हैं ये डांस

रियाद : सऊदी के किंग सलमान ने मंगलवार की शाम को ट्रेडीशनल डांस ‘सऊदी अर्दा’ का वार्षिक उत्सव में भाग लिया। यह उत्सव सऊदी के रियाद में आयोजित विरासत और संस्कृति के 32 वें राष्ट्रीय महोत्सव का हिस्सा है। सोर्ड डांस भी कहा जाता है। सऊदी ‘अर्दा’ नृत्य युद्ध और जीत के समय में किया जाता था; लेकिन अब यह देश के आधिकारिक नृत्य की तरह है। इसे किसी धार्मिक या शादी के मौके पर किया जाता है। यह सभी अवसरों पर किया जाता है, जिसमें राजा और राजकुमार नागरिकों के साथ उत्सव मनाते हैं और खुशी और शांति की भावनाओं को व्यक्त करते हैं।

इससे पहले 2014 में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और 2008 में यूएस प्रेसिडेंट जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने सोर्ड डांस किया था। आप जो विडियो देख रहे हैं ये उसी वक़्त का है। 9 दिन के मिडल ईस्ट (वेस्ट एशिया) और यूरोप) दौरे में ट्रम्प का पहला पड़ाव सऊदी अरब ही था जहां ट्रम्प ने किंग सलमान समेत सऊदी के अमीरों के साथ यह डांस किया था।

किंग सलमान के इस्तकबाल के लिए कई राजकुमार मंत्री शामिल थे। राजकुमार अब्दुल इला बिन अब्दुल अजीज, राजा के विशेष सलाहकार, रियाद क्षेत्र के राजकुमार, राजकुमार फैसल बिन बन्दर बिन अब्दुल अजीज, राजकुमार मेटीब बिन अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज और राजकुमार खालिद बिन अब्दुल अजीज बिन अय्यफ, राष्ट्रीय गार्ड्स मंत्री और विरासत और संस्कृति के राष्ट्रीय उत्सव की सर्वोच्च समिति के अध्यक्ष आदि उत्सव में शामिल थे।

प्रिंस तुर्क बिन मोहम्मद बिन फहद बिन अब्दुल अजिज, रॉयल कोर्ट में सलाहकार, प्रिंस मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान बिन अब्दुल अजीज, रियाद के उप गवर्नर, प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सऊद बिन नईफ बिन अब्दुल अजीज, गृह मंत्री और उप मंत्री नेशनल गार्ड और महोत्सव की उच्च समिति के उपाध्यक्ष और अब्दुल महोसेन बिन अब्दुल अज़ीज़ अल-तवाहीजरी भी इस महोत्सव में शामिल थे

Top Stories