Wednesday , July 18 2018

VIDEO: जानिये यह आश्चर्यजनक रोज़ाना इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद जो गाय के हिस्सों से बने होते हैं!

लिपस्टिक से जेट ईंधन तक, गाएं इंसानों के लिए यह सब प्रदान करता है। हमने राष्ट्रीय पशुपालन के बीफ एसोसिएशन से जांच की है कि क्या कुछ सबसे आम और आश्चर्यजनक उत्पादों में गाय का हिस्सा है। निम्नलिखित वीडियो का एक प्रतिलिपि है।

मवेशी – सबसे अधिक जाने-माने बहुरंगी, छाती, टी-हड्डी, छोटी पसली या बस बीफ़ के रूप में सबसे ज्यादा जाना जाता है। लेकिन आप मांस के गलियारे में जो देखते हैं वह जानवर का ही हिस्सा है। परिप्रेक्ष्य के लिए, लगभग 60% भोजन के लिए काटा जाता है अन्य 40% लिपस्टिक और जेट ईंधन जैसी जगहों में समाप्त होता है।

चलो सबसे सर्वव्यापी भागों में से एक के साथ शुरू होते हैं – फैट। फैट जो कि कसाई पर समाप्त नहीं होता है जिसे टोलो नामक एक उत्पाद में गाया जाता है।

टोलो में फैटी एसिड यह एक चिकना, तेल निरंतरता देता है, जो कुछ बॉडी क्रीम, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन और टूथपेस्ट में बनावट को जोड़ती है।

वे एंटीफ्ऱीज़र, हाइड्रोलिक ब्रेक तरल पदार्थ और जेट इंजन में स्नेहक भी हैं और यूएस वायु सेना के विमानों के लिए जैव ईंधन के रूप में भी परीक्षण किया जा रहा है। लेकिन पावरिंग विमान केवल शुरुआत है।

हम निश्चित रूप से जीवन-बचत वाली दवाइयां के लिए मवेशियों पर भरोसा करते हैं, जैसे इंसुलिन बोवाइन इंसुलिन लगभग मनुष्यों के समान है ‘ इसलिए, मधुमेह के लिए इंसुलिन इंजेक्शन बनाने के लिए गाय के अग्न्याशय अक्सर उपयोग किये जाते हैं।

इसी तरह, कुछ स्टेरॉयड दवाओं में अधिवृक्क ग्रंथियों का उपयोग किया जाता है। कस्तूरी उन लोगों के लिए दवा बनाने में मदद करता है जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होते हैं, और फेफड़ों का इस्तेमाल रक्त में पतले पतवारों में किया जाता है जैसे हेपरिन।

अमेरिका में 727,000 से अधिक गोमांस खेत हैं जो हर साल लगभग 30 लाख मवेशियों को मारते हैं। जब हम आमतौर पर मांस के बारे में सोचते हैं जो ग्रिल पर समाप्त होता है, तो हम जिस भाग को नजरअंदाज करते हैं वह हमारे रोजमर्रा के जीवन में मौजूद होते हैं।

TOPPOPULARRECENT