Thursday , July 19 2018
http://video.dailymail.co.uk/video/1418450360/2014/09/1418450360_3781683793001_3D-car.mp4

VIDEO : तीन दिनों में बनने वाली 3 डी प्रिंटेट कार अगले साल एशिया और यूरोप में बिक्री होगी शुरू

स्मुथ इलेक्ट्रिक कार जो 3 डी प्रिंट द्वारा बनाई गई है जो बनाने के लिए सिर्फ तीन दिन लगते हैं और आप £ 7,500 लगभग 6.8 लाख में खरीद सकते हैं. इस क्रांतिकारी इलेक्ट्रिक 3 डी प्रिंटेड कार का अनावरण किया गया है और यह अगले साल एशिया और यूरोप में बिक्री शुरू करने जा रही है।
कार के निर्माता के अनुसार इस कार मे दो सीट जिसे एलएसईवी कहा जाता है, बनाने में सिर्फ तीन दिन लगते हैं। अब कार निर्माता इस स्मुथ वाहन के लिए एक उत्पादन लाइन तैयार कर रही है जिसे अप्रैल 2019 में £ 7,525 (लगभग 7 लाख) की कीमत पर बाजार में आने की उम्मीद है।

स्मार्ट कार एलएसई 1.5 एम उचाई 4.9 फीट उंचा, 8.3 फीट लंबाई और 4.3 फीट चौड़ी आकार का है। 450 किलो वजन के साथ, इसकी 70kmh की शीर्ष गति पर चलती है और पूरी तरह चार्ज करने के बाद यह 150km की यात्रा कर सकती है. कार, ​​हांगकांग से एक स्टार्ट-अप फर्म एक्सईवी लिमिटेड की दिमागी उपज है, जिसका इटली में डिजाइन केंद्र और चीन में उत्पादन आधार है। एक्सईवी लिमिटेड के संस्थापक लो टिक्क ने बताया कि कार के अधिकांश तीन प्रकार की सामग्री के साथ 3 डी-मुद्रित किया गया है एन्हांस्ड नायलॉन, पॉलिलेक्टिक एसिड – एक आम 3 डी प्रिंटिंग फिलामेंट – और रबड़ की टीपीयू

कार के सभी धातु भागों, जैसे कि चेसिस और इंजन, पारंपरिक उत्पादन विधियों का उपयोग करते हैं। XEV में लगभग 50 लोगों की एक टीम ने कार डिजाइन की, इसके लिए विशेष 3 डी प्रिंटर विकसित किए और एक प्रोटोटाइप का उत्पादन किया। मिस्टर लू के अनुसार जुलाई के अंत से पहले छह और कारों का उत्पादन किया जाएगा। मिस्टर लू ने कहा कि उत्पादन लाइन अगले साल आधिकारिक रूप से खुल जाएगी और उनकी कंपनी 2019 के अंत तक 20,000 कार बनाने का लक्ष्य रख रही है।

मिस्टर लु के अनुसार, पारंपरिक मोटर बनाने की तुलना में, 3 डी प्रिंटिंग के साथ कारों का निर्माण, अनुसंधान और विकास लागत को लगभग 90 प्रतिशत तक कम कर सकता है जबकि उत्पादन चक्र को तीन-चौथाई तक बढ़ाया जा सकता है। मिस्टर लु ने यह भी कहा कि एक एलएसईवी प्रिंट करने में तीन दिन लगते हैं, उन्होंने कहा कि संरचनात्मक इंफिल को 3 डी मुद्रित भागों में जोड़ा गया है, जो प्रभाव के दौरान ऊर्जा को अवशोषित कर सकता है और कार को ताकत और कठोरता को जोड़ सकता है।

मिस्टर लू ने मोटर वाहन डिजाइन में एक एमए के साथ ब्रिटेन में कोवेन्ट्रीय विश्वविद्यालय से स्नातक किया, और पहले इटली में एक चीनी-इतालवी संयुक्त उद्यम जेएसी मोटर्स के महाप्रबंधक थे। महत्वाकांक्षी कार निर्माता ने कहा क्योंकि 3 डी प्रिंटिंग प्रक्रिया इतनी कुशल है, जब एक बार कार बेचने शुरू हो जाती है, तो उनकी टीम अभूतपूर्व तरीके से बाजार की प्रतिक्रिया का जवाब दे पाएगी। मिस्टर लू ने कहा कि उनकी टीम अलग-अलग ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जल्दी से मूल मॉडल के लिए बेस्पोक समायोजन कर सकती है।

मिस्टर लू ने कहा, ‘उदाहरण के लिए, हम विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए प्यारा कार्टून मॉडल बना सकते हैं और 20 वीं शताब्दी में लोगों के लिए और अधिक क्लासिक और परिष्कृत मॉडल बना सकते हैं।’ ‘इस तरह की बातचीत हमें विभिन्न आला बाजार बनाने और उनमें से प्रत्येक को पूरा करने में मदद करने में सक्षम हो जाएगा।’

TOPPOPULARRECENT