Thursday , April 19 2018

VIDEO: दिल्ली पहुंचे हसन रुहानी, ‘गार्ड अॉफ अॉनर’ से किया गया स्वागत

नई दिल्ली। भारत के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी आज दिल्ली में हैं। जहां सबसे पहले वो राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। जिसके बाद रूहानी को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

राष्ट्रभति भवन के बाद रूहानी का राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. रूहानी ने इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।

राष्ट्रपति रूहानी का विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात का कार्यक्रम है। साथ ही पीएम मोदी से भी उनकी आधिकारिक बैठक होनी है। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच कई करार पर मुहर लगेगी। साथ ही ईरानी चाबहार बंदरगाह को लेकर भी अहम फैसला हो सकता है।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी भारत के तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार को हैदराबाद पहुंचे थे। हैदराबाद में उन्होंने शुक्रवार को कहा था कि खाड़ी देश में चाबहार बंदरगाह भारत के लिए (पाकिस्तान से गुजरे बिना) ईरान और अफगानिस्तान, मध्य एशियाई देशों के साथ यूरोप तक ट्रांजिट मार्ग खोलेगा।

ईरान ने तेल एवं प्राकृतिक गैस के अपने विशाल संसाधनों को भारत के साथ साझा करने तथा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए वीजा नियमों में ढील देने की भी इच्छा जताई है।

राष्ट्रपति रूहानी ने कहा है कि ईरान के पास प्रचुर मात्रा में तेल एवं गैस संसाधन हैं और वह इन्हें भारत की प्रगति तथा इसके लोगों की समृद्धि के लिए उसके साथ साझा करने की इच्छा रखता है।

TOPPOPULARRECENT