VIDEO: पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या कबूल करने बाद सऊदी अरब ने दी यह सफाई

VIDEO: पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या कबूल करने बाद सऊदी अरब ने दी यह सफाई
Click for full image

रियाद का कहना है कि इस मामले में कुल 18 लोगों से पूछताछ जारी है. सऊदी शाह सलमान ने इस सिलसिले में पांच लोगों को बर्खास्त किया है। इनमें से एक हैं शाही परिवार के वरिष्ठ मीडिया सलाहकार सऊद अल कहानी। इस बीच इनका एक साल पहले का ट्वीट वायरल हो गया है।

कहतानी ने ट्वीट में लिखा था, “आपको क्या लगता है, मैं बिना किसी निर्देश के अपने आप ही कुछ भी कर सकता हूं? मैं एक कर्मचारी हूं और अपने मालिक, राजा और हिज हाइनेस क्राउन प्रिंस, के आदेशों का पूरी ईमानदारी से पालन करता हूं।

कहतानी को प्रिंस मोहम्मद का करीबी माना जाता है। ऐसे में क्राउन प्रिंस के इस पूरे मामले से बेखबर होने पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा सऊदी खुफिया एजेंसी के उपाध्यक्ष मेजर जनरल अहमद अल असीरी को भी बर्खास्त किया गया है।

अल असीरी को क्राउन प्रिंस ने ही इस पद पर नियुक्त किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक सऊदी अधिकारी के हवाले से लिखा है कि अल असीरी को इस हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है।

इन सब के बीच सऊदी पर दबाव बढ़ रहा है और अमेरिका और जर्मनी ने सऊदी सरकार से सफाई मांगी है। हालांकि अब तक सऊदी पर किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध की कोई बात सामने नहीं आई है।

Top Stories