Monday , April 23 2018

VIDEO : भविष्य की हाइपरलूप सड़कें जिसमें बिजली की ट्रैक पर 200 kmp की रफ्तार से चलेंगी बसें व कारें

वाशिंगटन : अमेरिका की एलोन मस्क की महत्वाकांक्षी योजना प्रमुख शहरों के बीच नीचे सुरंग सिस्टम से यातायात की योजना बनाई है जो यातायात के लिए एक बड़ा बदलाव हो सकता है। बोरिंग कंपनी बॉस ने इस शहरी हाइपरलूप सिस्टम के लिए एक ‘एडजस्टेड’ योजना पर विवरण दिया, जिसमें बड़े पैमाने पर यातायात सिस्टम पर लोगों का ध्यान दिलाया है। मस्क ने पहले ही एक ऐसी प्रणाली को रेखांकित किया था जो बिजली की ट्रैक पर उच्च गति से व्यक्तिगत कारों को चलाया जा सकता है’, एनीमेशन से पता चलता है कि इस परियोजना के जरिये पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कुछ मायनों में, मस्क की नई सोंच मूल योजना की तरह ही है, लेकिन निजी कारों के साथ शुरुआत करने के बजाय, यह पहले जनता के लिए शुरू होगा। बिजली की बसें एक लिफ्ट से सुरंगों तक पहुंचाई जाएंगी, एक ट्रैक पर सेट करने के लिए, जहां वे 125 मील प्रति घंटे (200 किमी / घंटा) की रफ्तार से चलेगी।

मस्क ने शुक्रवार शाम को ट्वीट किया की ‘बोरिंग कंपनी की यह योजना सुरंगों और हाइपरलूप ट्रैक पर कारों पर चलने वालों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता देगा। ‘इसमें कारों को भी चलाया जाएगा, लेकिन केवल सभी निजी चालकों की जरूरतों के पूरा होने के बाद। मास्क ने शहरी जीवन में परिवहन व्यवस्था कैसे फिट होगी, इस बारे में अतिरिक्त जानकारी दी। यह विचार आपको पहली बार एक और मेट्रो जैसा लग सकता है, सीईओ कहते हैं कि कुछ प्रमुख बदलाव होंगे। मस्क ने समझाया की ‘बोरिंग शहरी हाइपरलूप ट्रैक में 1000 छोटे स्टेशन होंगे जो एक सिंगल पार्किंग स्पेस के आकार के होते हैं जो आपको अपने गंतव्य के बहुत करीब ले जायंगे।

इस नए विवरण को साझा किए गए एक वीडियो में, उच्च गति की यात्रा पर उतरने से पहले, भविष्य की यात्री कारों को सड़क के स्तर को चुनते देखा जा सकता है। मास्क, बड़े पैमाने पर मशीनरी के साथ चित्रित, धातु के सेट पर बसों कारों को देखा जा सकता है। बोरिंग कंपनी बॉस ने सप्ताहांत में सोशल मीडिया पर कंपनी की प्रगति पर एक झलक साझा की।

योजना की महत्वाकांक्षी प्रकृति के बावजूद, एलोन मस्क की बोरिंग कंपनी ने हाल के महीनों में अमेरिका में ट्रैफिक कंट्रोल वाले सुरंग प्रणालियों के विकास की दिशा में बड़ी प्रगति की है। इस फर्म को हाल ही में वाशिंगटन डीसी के परिवहन विभाग द्वारा परमिट दिया गया था जो जिले में एक निर्दिष्ट क्षेत्र के भीतर खुदाई शुरू करने की अनुमति देगा।

क्या है हाइपरलूप यात्रा

हाइपरलूप यात्रा का एक प्रस्तावित तरीका है जो दूर स्थानों के बीच लगभग 700 मील प्रति घंटे के बीच लोगों को परिवहन करेगा। यह 2013 में एलोन मस्क द्वारा अनावरण किया गया था, जिस समय में यह कहा गया था कि यह यात्रियों को 30 मिनट में 380 मील (610 किमी) दूर सैन फ्रांसिस्को ले जा सकता है – आधे समय में यह एक विमान की जगह लेता है। यह अनिवार्य रूप से एक लंबी ट्यूब है जिसने एक वैक्यूम बनाने के लिए हवा को हटा दिया था।

मौसम और भूकंप से बचाने के लिए ट्यूब को जमीन के अंदर निलंबित कर दिया गया है। अब जीवन में प्रौद्योगिकी लाने के लिए कई कंपनियां हैं, जिनमें एलोन मस्क खुद, हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज और वर्जिन हायपरलोप वन शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT