VIDEO: ‘मनरेगा’ का ड्राफ्ट तैयार करने वाले ‘ज्यां द्रेज’: जीते हैं आम इंसान की जिंदगी

VIDEO: ‘मनरेगा’ का ड्राफ्ट तैयार करने वाले ‘ज्यां द्रेज’: जीते हैं आम इंसान की जिंदगी
Click for full image

नई दिल्ली। इन दिनो एक अंग्रेज से दिखने वाले व्यक्ति की सड़क पर नीचे बैठ कर खाना खाने की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। दिखने में ये सामान्य सी फोटो है कि कुछ लोग सड़क किनारे बैठकर खाना खा रहे हैं लेकिन, इस फोटो में खाना खा रहा एक आदमी सामान्य नहीं है। देखने में अंग्रेज जैसा दिखने वाला ये व्यक्ति छोटी से लेकर बड़ी जगहों पर दिखता रहता है।

इस शख्स का नाम है ज्यां द्रेज. यूपीए यूपीए शासनकाल के दौरान ये नैशनल एडवाइजरी कमेटी के सदस्य थे।

कांग्रेस सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा की ड्रॉफ्टिंग इसी शख्स ने की थी। देश में अब तक के महत्वपूर्ण कानूनों में से एक माने जाने वाले आरटीआई कानून को लागू करवाने में भी ज्यां द्रेज की भूमिका रही है। देश-दुनिया के अच्छे अर्थशास्त्रियों में गिने जाते हैं। फिलहाल रांची यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी में विजिटिंग प्रोफेसर हैं।

इस तस्वीर को दीपक यात्री ने 14 सितंबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर खींचा था। दीपक पेशे से स्वतंत्र पत्रकार और फोटोग्राफर हैं। दीपक के अनुसार जंतर-मंतर पर मनरेगा वालों का धरना चल रहा था।

इस दौरान दीपक और उनके साथी ईश्वर भी वहां मौजूद थे। धरना 11 से 15 सितंबर तक का था, जिसके लिए छत्तीसगढ़ से भी लोग आए थे। धरने के दौरान लोग अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

14 सितंबर की दोपहर को किसी गुरुद्वारे से प्रदर्शनकारियों के लिए एक गाड़ी में खाना आया। लोग भी वहां खाने के लिए बैठ गए। अचानक से अंग्रेज से दिखने वाले इस शख्स ने किसी से एक कटोरा मांगा और उन्हीं के साथ खाने बैठ गया।

Top Stories