Wednesday , February 21 2018

VIDEO : ममी से वैज्ञानिकों ने बनाया फिरऔन की रानी नेफरतिती का चेहरा

कई बार इतिहास के कुछ रहस्य किताबों और खोज की दुनिया से निकल कर हमारी दुनिया में आ खड़े होते हैं। और आज हमारे सामने खड़ी है मिस्र की बेहद खूबसूरत महारानी नेफरतिती, जी हां 3 साल पहले इतिहासकारों ने 3500 साल पुराना ममी को एक मकबरे से खोज निकाला था और उसका राज खोला था. यह अनसुलझा रहस्य है मिस्र की उस ममी का जिसकी तलाश 100 बरस से हो रही थी। वो लापता ममी उस खूबसूरत महारानी नेफरतिती की है, जिसकी मूर्ति 1912 में जर्मन पुरातत्वविदों को मिली थी। इसके 10 साल बाद प्राचीन मिस्र के सबसे चर्चित सम्राट-फिरौन तूतनखामेन के मकबरे में उसकी ममी को खोजा गया था।

पुरातत्वविद् ने आधुनिक तकनीक की मदद से प्राचीन मिस्र की सबसे खूबसूरत महारानी नेफरतिती की ममी को 3 डी स्कैन कर वैज्ञानिकों ने उसका चेहरा बना लिया है. आपको बता दें कि उसकी खूबसूरती के किस्से प्राचीन मिस्र की कथाओं में आज भी मिलते हैं। उसकी मौत 1340 ईसापूर्व में हुई थी। वो फिरऔन अखनातन की तमाम रानियों के बीच महारानी थी।

गौरतलब है कि फिरऔन का चेहरा कैसा था अब ये दुनिया जानती है। 1968 में फिरऔन तूतनखामेन की ममी का एक्सरे किया गया था। साल 2005 में तूतनखामेन की मम्मी का सीटी स्कैन कर उसकी तीन अलग-अलग कोण से तस्वीर ली गई थी। आधुनिक विज्ञान की ऐसी तमाम तकनीक का इस्तेमाल करने के बाद अब पता लगाया जा चुका है कि प्रचीन मिस्र का सबसे चर्चित सम्राट कैसा दिखता था। लेकिन नेफरतिती कैसी दिखती थी ये जानने के लिए इतिहासकारों के पास सिर्फ एक बुत ही था. हालांकि अब प्राचीन मिस्र में अपने पति अखनातन के साथ राज करने वाली महारानी की असली तस्वीर भी सामने आ चुकी है।

क्वीन नेफरतिती का ग्लैमरस चेहरा (जो राजा तूतनखामेन की मां हो सकती है) को नवीनतम 3 डी इमेजिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके लोगों के सामने आ गया है कि वो दिखने में कैसी थी। इसे पुरा करने के लिए 500 घंटों का समय लिया गया था और डिजाइनर ने गहने की भी डिजाइन तैयार किया था। हालांकि, 3,400 साल पुरानी रानी की त्वचा के रंग ने लोगों के बीच विवाद है कि वे वास्तविक जीवन में इतनी निष्पक्ष नहीं रही होंगी ।

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टॉल के वैज्ञानिकों ने क्वीन नेफरतिती के चेहरे को डिजिटल रूप से प्रतिचित्रित किया है, जो बुधवार की रात को यूएस ट्रैवल चैनल के एक्सपेडिशन पर प्रसारित किया गया। इस ममी से स्टीक जानकारी के साथ पुनर्निर्माण करने के फैसला लिया गया था, जिससे पीलेओर्टिस्ट एलिसाबेथ डेन्स को 500 घंटे का समय लगा ।

मूर्तिकला जीवन में उसकी उपस्थिति को एक सटीक चित्रण प्रदान करता है और सिद्धांत को मजबूत करता है कि राजा तूतनखामेन की मां की ममी, जिसे ‘युवा लेडी’ नाम दिया गया है, वह रानी नेफरतिति ही है। नेफरतिती, जिसने 3,300 साल पहले मिस्र पर 1353 से 1336 ईसा पूर्व शासन किया था, वह या तो तूतनखामेन की सौतेली माँ थी या फिर अपनी मां। 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व मिस्र में उनकी शक्ति और आकर्षण इतनी बड़ी थी कि उसने कई उपनामों से भी पुकारा जाता था. ब्रिस्टॉल यूनिवर्सिटी के मिजियोलॉजिस्ट डॉ एडीन डोडसन ने ममी को जांचने के लिए ममी को कवर करने वाले सुरक्षात्मक ग्लास केस को हटाने के लिए मिस्र के प्राचीन वस्तुएं और मिस्र के संग्रहालय से अनुमति प्राप्त की।

मिस्र के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक राजाओं की घाटी (The Valley of the Kings) के नाम से जाना जाने वाला स्थान जो गिजा पिरामिड परिसर के बगल में स्थित है. इस साइट पर सबसे प्रसिद्ध फिरऔन तुतनखामेन है, जिसकी कब्र 1922 में खोजी गई थी.

 

नवीनतम 3 डी इमेजिंग तकनीक का उपयोग करते हुए, मम्मी का चेहरा डिजिटल रूप से उसके सिर की इमेज बनाने के लिए मैप किया गया था। हालांकि, कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने प्राचीन रानी की त्वचा के रंग पर सवाल उठाया। एक ने कहा ‘नेफरतिती यह बदसूरत सफेद महिला नहीं थी। अगला ने कहा ‘ रानी नेफरतिती को एक गोरी सफेद महिला की तरह दिखाना था,’ सौंदर्य लेखक @ बैबेट्सटेट ने ट्वीट से.

विशेषज्ञों का कहना है कि चेहरे को नेफरतिती के प्राचीन काल के हिसाब से है और उसके अनुरूप है। रानी नेफरतिती फिरौन अखनातन से शादी करने के बाद शायद वह राजा के लिए एक बेटी दी थी, और संभवतया तुतंकमुण के साथ शासित थी। नेफरतिती की अपनी मौत रहस्य में डूबा है माना जाता है कि उसके पति के बाद लगभग छह साल बाद मौत हो गई थी।

यह हिट श्रृंखला ‘एक्सपिडिशन अनजान’ के दो भागों में विशेष रूप से प्रदर्शित किया जाएगा, बुधवार 7 फरवरी और 14 फरवरी को अमेरिका में 9 बजे एट पर प्रसारित होगा।

TOPPOPULARRECENT