Wednesday , April 25 2018

VIDEO : यमन वार तेज़ होने के आसार, हौथी ने सऊदी अरब के खिलाफ और हमले की दी चेतावनी

सना, यमन : उत्तरी यमन में हौथी सेनानियों ने चेतावनी दी है कि अगर सऊदी अपने हवाई हमले को नहीं रोका तो सऊदी अरब में और अधिक मिसाइलों से हमले करेंगे। रविवार को, Houthis सीमा के पार कई रॉकेट दागे, जो राजधानी रियाद भी टार्गेट में थे। घटना यमन के युद्ध को तेज करने की धमकी दे रहा है।

यमन में हवाई हमलों को शुरू करने के तीन साल बाद, अब सऊदी अरब पर हमला हो रहा है। हौथी विद्रोही यमन में सऊदी के नेतृत्व वाले अभियान के प्रति जवाब देने के लिए रियाद और तीन अन्य सऊदी शहरों को टार्गेट किया।

तीन साल बाद स्थिति बदतर से भी बदतर हो गई है। लड़ाई में करीब 10,000 लोग मारे गए, हजारों लोग बेघर हो गए हैं। और हौथिस के सबसे बुरे रिकॉर्ड में हजारों लोग मर चुके हैं, और लाखों लोग अकाल की स्थिति में हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने यमन को दुनिया की सबसे खराब मानवीय संकट बताई है। और संघर्ष में शामिल सभी लोगों के जटिल रिश्तों और डिवीजनों से निपटने की आशा भी अभी काफी दूर है। सऊदी अरब का कहना है कि हौथी विद्रोहियों और उनके सहयोगियों द्वारा तीन साल पहले उनके खिलाफ युद्ध शुरू करने के बाद से 90 बैलिस्टिक मिसाइलों से टार्गेट किया गया है।

यमन वार का समर्थन करने वाली अरब गठबंधन ने सोमवार को सऊदी अरब में मिसाइलों के अवशेष को प्रस्तुत किया, जिसमें कहा गया कि मलबे से साबित होता है कि हौथियों ने ईरानियों द्वारा बनाई गई मिसाइलों से अरब पर अटैक कर रहा है।

अरब गठबंधन के प्रवक्ता, कर्नल तुर्कि अल-मलिकी ने रियाद में पत्रकारों के एक संवाददाता सम्मेलन से कहा कि मिसाइल जो रविवार की रात को सऊदी अरब की राजधानी को लक्षित करती है, वह विशेष रूप से एक ईरानी निर्मित Qiam मिसाइल था। मालिकी ने पुष्टि की कि हौथियों ने अब तक 104 बैलिस्टिक मिसाइलों से सऊदी अरब पर हमला किया है।

गठबंधन के प्रवक्ता ने कई मिसाइलों के “वाल्व” दिखाया जो ईरानियों के लिए जाना जाता है, जिसमें कहा गया है कि हौथी के मिसाइलों में ऐसी क्षमता नहीं है, जिससे कि मिसाइलों को रियाद तक पहुंचने के लिए डिजाइन किया जा सके।

TOPPOPULARRECENT