Wednesday , August 15 2018

VIDEO रिपोर्ट : सीरिया में अमरीकी हथियारों की आपूर्ति का खुफिया लाइन

यह सबको मालूम है की संयुक्त राज्य अमेरिका अरबों डॉलर के हथियार और गोला-बारूद व्यापक रूप से अपने सहयोगियों को निर्यात करता है विशेष रूप से मध्य पूर्व में जो सीरिया में विद्रोहियों के लिए सहयोगी बलों से युद्ध करती हैं – ये सोवियत शैली के हथियार हैं जैसे कि आरपीजी और कलश्निकोव, जो बुल्गारिया, सर्बिया और अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों के निर्माताओं से प्राप्त होते हैं।

इसके कई कारण हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा स्पष्ट कारण है इन क्षेत्र में सेनानियों ने इस प्रकार के हथियारों से भली भांति परिचित है, और यह उन सभी की तुलना में अधिक उपयोग करेगा, और ये हासिल करना भी दूसरे हथियार के अपेक्षाकृत आसान है। एक और कारण यह है कि ये हथियार आसानी से अमेरिका में वापस ट्रेस नहीं हो पाती या आसानी से अमेरिका में पता नहीं लगाया जा सकता है, तब भी जब आपूर्ति उच्चतम स्तर पर स्वीकृत हो गई हो। जिस निर्माता के पास अमेरिका में ये सब हथियार हैं ये सारे हथियार अमेरिका के बीच अलग-थलग होने की वजह से राजनीतिक रूप से सुविधाजनक परिमाण रखती है।

और तो और हथियारों के आपूर्ति प्रक्रिया में जटिल खरीद और आपूर्ति मार्ग शामिल हैं, और सैद्धांतिक तौर पर हथियार की अंतरराष्ट्रीय बिक्री और खरीद माहौल में बाधित करने वाली सैद्धांतिक रूप से हथियार आवेदन में नियमों में ढील भी शामिल है।

हथियारों की डील में अक्सर अधिकारियों को संतोषजनक कागजी कार्रवाई कम करने के लिए आँख मूँद कर कागजी कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है, निजी ठेकेदारों और बिचौलिए के रूप में हथियारों के लिए कार्य कर रहे लोगों के लिए आम तौर पर रात में हथियार से लदे कार्गो उड़ानें भर्ती हैं जो आउट ऑफ वे से अजीब रस्तों का चुनाव करती है।

इस बीच, अन्य हथियारों के मेजबान देश रूस से तुर्की, सऊदी अरब और ईरान तक हैं सभी हथियारों के लिए इसी तर्ज़ पर काम कर रहे हैं। अपने खुद के फायदे के लिए परदे के पीछे घातक हथियार उपलब्ध कराते हैं, जो कि सीरिया के संघर्ष में काम आते हैं। जो अकेले सीरिया में लगभग 500,000 लोगों की मृत्यु में योगदान दिया है, जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं।

हथियारों की आपूर्ति की इस संदिग्ध दुनिया में और सैन्यकर्मियों के लिए छिपे हुए सौदों में, कुछ हथियार हमेशा समाप्त नहीं होते हैं, यह हमेशा चलते रहते हैं, जहां उनका मतलब होता है वहाँ अक्सर हथियारों की आपूर्ति संदिग्ध रूप से करते रहते हैं।

उदाहरण के लिए, ब्रिटेन आधारित संघर्ष आर्ममेंट रिसर्च में (Conflict Armament Research) जुलाई 2014 और नवंबर 2017 के बीच जांचकर्ताओं द्वारा 40,000 वस्तुओं का विश्लेषण करने के बाद पाया कि आईएसआईएल के हथियारों के विशाल शस्त्रागार का 90 प्रतिशत हिस्सा रूस, चीन और पूर्वी यूरोपीय देशों से मिला था जो अक्सर अमेरिकी हथियारों के ट्रांसफर के परिणामस्वरूप किसी तरह गलत हाथों में चल गए थे।

रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि यूरोपीय हथियारों और गोला-बारूद की “बड़ी संख्या” बिचौलिये द्वारा क्रय करके और फिर उन्हें सीरिया तक पहुंचाया गया। अमेरिकी के “हथियार निर्यातकों के बीच सहमति के अनुसार बिक्री और निर्यात की शर्तों का उल्लंघन किया गया और उसे प्राप्तकर्ताओं तक पहुंचाया गया”

अमेरिका के बंदूकों के बारे में विशेष दो-भाग की जांच में, पीपुल एंड पावर के जुलियाना रूहुफस और फिल्म निर्माता सीमस मिरोडन बाल्कन इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग नेटवर्क के साथ मिलकर काम किया और संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना ने विदेशों में अमेरिकी हथियारों के स्थानांतरण की जांच की और बाद में पाया की शस्त्र बाजार के संचालन के नियमों के परिणाम ही हथियारों की आपूर्ति सीरिया तक हो पायी हैं ।

TOPPOPULARRECENT