Thursday , July 19 2018

VIDEO: सीरिया का ‘घोउटा’ शहर कब्रिस्तान में हो चुका है तब्दील, 15 दिनों में 1000 लोगों की हो चुकी है मौत

शुक्रवार को आई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके पूर्वी घोउटा में मात्र 2 हफ्ते में 1,000 से भी अधिक लोगों की जानें चली गई है और तकरीबन 5000 लोग घायल हुए हैं। MSF नामक संस्था ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

MSF जो डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स नाम से भी जानी जाती है, युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराती है। अमरीकी टीवी चैनल्‍स ने उसकी रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि 18 फरवरी से लेकर 4 मार्च के बीच सीरिया सरकार की ओर से फिर से शुरू हुए हमले में मारे गए लोगों की संख्या वास्तविकता से बहुत कम बताई जा रही है।

MSF ने इस युद्ध में प्रभावित जिन लोंगों को चिकित्सकीय सुविधा दी है, इस आधिकारिक आंकड़े में उसे शामिल नहीं किया गया है। MSF ने हमले में मारे गए लोगों की संख्या के आंकड़े रविवार को दिए थे।

निगरानी समूहों की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दमिश्क के उपनगरीय इलाके पूर्वी घोउटा की सड़कों का मंजर काफी खौफनाक है। यहां इस सप्ताह रोजाना कई कई लोगों की हत्‍याएं की गई हैं।

सीरियाई व अमरीकी मेडिकल सोसाइटी के मुताबिक, पूर्वी घोउटा में हुए हमले में बुधवार को 90 लोगों की जानें गईं।

पश्चिमी देशों ने हाल ही में सीरियाई सेना पर विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घोउटा में दोबारा रासायनिक हथियार का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। हालांकि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने इससे इनकार किया है।

फरवरी में सीरियाई शासन और उसकी मददगार रूसी फौज की ओर से पूर्वी घोउटा में अभियान तेज किए जाने के बाद 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। इनमें दर्जनों बच्चे भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि हाल के वक्त में सीरिया में हालात बद से बदतर हुए हैं। यहां छिड़ी जंग में बड़ी संख्या में आम नागरिक मारे जा रहे हैं। इनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT