Thursday , September 20 2018

VIDEO : सीरिया से 24 घंटे में रिकॉर्ड 80 हज़ार से ज्यादा नागरिक भागे, पलायन जारी

दमिश्क : नागरिकों को सीरिया के पूर्वी घौटा और आफ़रीन से रिकॉर्ड संख्या में पलायन करना जारी है क्योंकि सीरिया में तुर्की सैन्य अभियानों व रूस और सहयोगी देश शत्रुओं के खिलाफ यूद्ध जारी रखा हैं। 50,000 लोग दो क्षेत्रों – 20,000 पूर्वी घौता, दमिश्क उपनगर और कुछ सीरिया के कुर्द-प्रधान उत्तरोत्तर राज्य अफरीन से 30,000 से अपना घर बार छोड़ चुके हैं और पलायन जारी है। पूर्वी घौता हाल के दिनों में विद्रोहियों और राष्ट्रपति बशर अल-असद की रूसी समर्थित बलों के बीच लड़ाई के केंद्र में रहे हैं।

सीरिया के मानवाधिकार संगठन (एसओएचआर) ने कहा है कि शुक्रवार की सुबह कफट बटना जिले में हवाई हमले में कम से कम छह बच्चों सहित 46 नागरिक मारे गए थे। रूसी रक्षा मंत्रालय का अनुमान है कि शुक्रवार की सुबह 2,000 लोगों ने पूर्वी घौता को छोड़ दिया। संयुक्त राष्ट्र में सीरिया के राजदूत बशर अल जाफरी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि 40,000 से ज्यादा लोग पूर्वी घौता से पहले ही भाग चुके थे।

पोस्ट की गई छवियां व्हीलचेयर में वृद्ध महिलाओं और उनके माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को दिखाती हैं जो पूर्वी घौता के खंडहरों के बीच चल रहे थे।

यूके स्थित युद्ध मॉनिटर एसओएचआर ने कहा कि 20,000 लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया है, कई अभी भी सुरक्षित क्षेत्र में पहुंचे रहे हैं । पड़ोसी तुर्की में गाज़ियांटेप से रिपोर्ट करते अल जज़ीरा के एलन फिशर ने कहा कि सीरियाई बलों ने आपूर्ति बंद करने के बाद पलायन बढ्ने की उम्मीद की गई थी। पूरे पूर्वी घौटा में 400,000 लोगों का घर है, और यह 2013 के मध्य से एक सरकारी घेराबंदी के अधीन रहा है। लगभग 4 हफ्तों की लगातार बमबारी के बाद, 1,250 से अधिक नागरिक मारे गए हैं, सरकार ने बचे हुए पूर्वी घौता के बाकी हिस्सों पर कब्जा करने के लिए आक्रमण कर रहे हैं, जिससे नागरिकों को पलायन करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

2013 से घेराबंदी के तहत, तीन खंडों में असद की सेना पहले से ही क्षेत्र को विभाजित कर चुकी है। दूसरी तरफ विद्रोहियों का कहना है कि उन्होंने हमोरीह के शहर को वापस ले लिया है। रेड क्रॉस इंटरनेशनल कमेटी (आईसीआरसी) के मुताबिक लगातार लड़ाई के इस क्षेत्र में गुरुवार को पूर्वी घौता के डौमा जिले में लगभग 25 ट्रक की सहायता की अनुमति दी गई थी।

यह स्पष्ट नहीं है कि कितने समय तक खाद्य आपूर्ति इस क्षेत्र में खत्म हो जाएगी, अनुमान है कि इस क्षेत्र में 125,000 की आबादी है और सिर्फ 25 ट्रक खाद्य आपूर्ति बहुत कम है इतनी आबादी के लिए। सहायता में चिकित्सा आपूर्ति शामिल नहीं है। यूएनएचसीआर के आंकड़ों के मुताबिक, सीरिया के युद्ध में लगभग 500,000 लोग मारे गए और 11 लाख से अधिक विस्थापित हुए हैं, जो गुरुवार को अपने आठवें वर्ष में प्रवेश कर चुका है।

एसओएचआर ने शुक्रवार को कहा था की तुर्की बलों द्वारा आफ़रीन में निरंतर यूद्ध जारी रखने के कारण बुधवार से करीब 30,000 नागरिकों को भागने के लिए मजबूर किया गया है। एसओएचआर के मुताबिक, शुक्रवार को अकेले 2,500 लोगों को युद्ध के कारण विस्थापित किया गया था।

इस बीच राजनयिक स्तर पर रूस, ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों ने कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में मुलाकात की और सीरियाई गृहयुद्ध पर बातचीत कर रही है। शुक्रवार की बैठक में एजेंडे में शामिल है कि स्थापित डी-एस्केलेशन जोनों के साथ-साथ राजनीतिक और मानवीय मुद्दों में सुरक्षा को कैसे बनाए रखा जाए। मई के मध्य में वार्ता के अगले दौर की उम्मीद है।
blob:https://players.brightcove.net/fbfa0f71-4865-47f7-bfb0-b29689b2886c

TOPPOPULARRECENT