VIDEO: हमास के इस हथियार की वज़ह से खौफ़ में जी रहा है इजराइल, कर सकता है तबाह!

VIDEO: हमास के इस हथियार की वज़ह से खौफ़ में जी रहा है इजराइल, कर सकता है तबाह!

इस्राईली सूत्रों ने हमास के पास जंग का नक़्शा बदलने वाला मीज़ाईल होने की बात स्वीकार की है। ज़ायोनी शासन की सैन्य गुप्तचर सेवा से जुड़ी एक वेबसाइट द डेब्का फ़ाइल ने इस बात को स्वीकार किया है कि फ़िलिस्तीन के प्रतिरोध आंदोलन हमास के पास इस समय जंग का नक़्शा बदलने वाले मीज़ाईल हैं जो इस्राईल में टार्गेट को सरलता व सटीक ढंग से निशाना बना सकते हैं।

द डेब्का फ़ाइल ने शनिवार को एक रिपोर्ट में कहा कि उसके सूत्रोंने इस बात का पता लगा लिया है कि हमास ने इस्राईल पर ताज़ा हमलों में किस तरह के मीज़ाईल इस्तेमाल किए थे।

ग़ौरतलब है कि ग़ज़्ज़ा पर इस्रामल के हमले के जवाब में हमास की अतिग्रहित फ़िलिस्तीनी इलाक़ों पर कार्यवाही में ज़ायोनी सेना को भारी नुक़सान पहुंचा था और इस्राईल फ़िलिस्तीनियों के साथ संघर्ष विराम क़ुबूल करने में मजबूर हो गया था।

द डेब्का फ़ाइल के सूत्रों के अनुसार, हमास के मीज़ाईल 333 एमएम कैलिबर के थे और उनकी औसत मारक क्षमता 11 किलोमीटर है। ये मीज़ाईल आयरन डोम मीज़ाईल तंत्र, बक्तर बंद फ़ोर्स के ठिकाने, इस्राईल के तोपख़ानों को चाहे वह सतह पर हो या खंदक़ में इसी तरह कमान केन्द्रों और कम्बैट इंजीनियरिंग इक्विपमंट को निशाना बना सकता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने इसे किसी स्थिर बैट्रीज़ से फ़ायर नहीं किया बलकि 4 पहिया वाहन से जो एक साथ सिर्फ़ 2 रॉकेट ले जा सकती है। इस मीज़ाईल को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाना ही इसकी वरीयता है जिससे हमास ग़ज़्ज़ा पट्टी में जहां से चाहे इसे फ़ायर कर सकता है और रडार इसका पता लगा नहीं सकता।

यह रिपोर्ट, दक्षिणी अतिग्रहित इलाक़ों पर हमास की ओर से मीज़ाईल की वर्षा के बाद इस्राईल द्वारा हमास के साथ संघर्ष विराम को क़ुबूल करने के बाद, सामने आयी है।

साभार- ‘parstoday.com’

Top Stories