Monday , December 11 2017

VIDEO: हिंसाग्रस्त म्यांमार के रखाइन क्षेत्र में पहली बार पहुंची ‘आंग सान सू ची’

काफी आलोचना के बाद म्यांमार की नेता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची पहली बार उत्तरी प्रांत रखाइन की यात्रा पर पहुंची हैं।

सू ची की इस अघोषित यात्रा की सूचना एक अधिकारी ने दिया। गौरतलब है कि बौद्ध बाहुल्य वाले देश म्यांमार के रखाइन प्रांत में पिछले कुछ महीनों से रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हिंसक घटनाएं हो रही है। साथ ही वहां सेना द्वारा चलाये जा रहे अभियान के कारण बड़ी संख्या में रोहिंग्या अपना घर-बार छोडकर बांग्लादेश में शरण लेने के लिए मजबूर हुए हैं।

म्यांमार में सत्तारुढ प्रो-डेमोक्रेसी पार्टी की प्रमुख सू ची की राहिंग्या मुसलमानों पर हो रही ज्यादतियों के खिलाफ नहीं बोलने पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने आलोचना की है।

रखाइन प्रांत में सैन्य कार्रवाई के दौरान कथित हत्याओं, बलात्कार और आगजनी जैसी वारदात से परेशान होकर अगस्त से लेकर अभी तक करीब 60,000 रोहिंग्या मुसलमान देश छोड़कर जा चुके है।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ यह कार्रवाई किसी जाति विशेष को निशाना बनाकर उसे खत्म करने जैसी है। संयुक्त राष्ट्र सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय म्यामां पर लगातार दबाव बना रहा है कि वह रोहिंग्या मुसलमानों को घर वापस आने का मौका दे।

TOPPOPULARRECENT