VIDEO : 1200 kmh की रफ्तार से चौंका देने वाली सवारी UAE में 2020 से होगा शुरू, अनावरण हुआ

VIDEO : 1200 kmh की रफ्तार से चौंका देने वाली सवारी UAE में 2020 से होगा शुरू, अनावरण हुआ

दुबई : वर्जिन ने एक हाइपरलूप पॉड का अनावरण किया है जो दुबई में इसकी हाइपरलोप सेवा शुरू करने के दौरान 1,200 किमी प्रति घंटे तक की गति से यात्रियों को ले जाएगा। हाइपरलूप के कम घर्षण डिजाइन का मतलब है कि यात्रियों को 12 मिनट में शहर और पड़ोसी आबू धाबी के बीच 140 किमी की यात्रा करने में सक्षम होगा, एक यात्रा जो कार द्वारा लगभग 90 मिनट लगती है।

यह कान्सैप्ट पॉड, भविष्य की परिवहन वाहनों के लिए शानदार परिस्थितियों की पहली झलक देती हैं, जिसे 2020 में शुरू किया जा सकता है। दुबई के रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए), जो 2030 तक चालक रहित हाइपरलूप पॉड 25 प्रतिशत यात्राओं तक पहुंचाना चाहता है, संयुक्त अरब अमीरात के इस इनोवेशन को अपनी भागीदारी के तहत शहर में एक समारोह में हाइपरलोप डिजाइन का अनावरण किया।

वर्जिन के हायपरलूप परियोजना में वन शॉप्स से अरबों पाउंड का निवेश किया है और दुबई के आरटीए के साथ मिलकर काम कर रहा है। रिचर्ड ब्रैंसन ने कुछ दिन पहले मुंबई के लिए इसी तरह की परियोजना की घोषणा की थी। पॉड्स में अंदरूनी सहूलत उच्च क्वालिटी के होंगे जिसमें चमड़े की सीटें और जानकारी और मनोरंजन प्रदर्शित करने के लिए मल्टी लाँगवेज स्क्रीन होंगे।

प्रत्येक डीलक्स लघु और मध्यम दूरी की यात्रा करने के लिए डिज़ाइन की गई है और इसमें दस यात्रियों को समायोजित किया जा सकता है। वर्जिन हायपरलूप वन के सीईओ रोब लॉयड ने कहा, ‘यूएई और आरटीए हमारे हाइपरलोप टेक्नोलॉजी के शुरुआती समर्थक हैं, इसलिए आरटीए के साथ दुबई हाइपरलूप पॉड का अनावरण करना विशेष रूप से रोमांचक है।

‘2018 में हमारा ध्यान परियोजना के अगले चरण में प्रगति के लिए आरटीए के करीबी सहयोग के लिए जारी रखेगा। ‘हमारा लक्ष्य एक व्यापक संयुक्त अरब अमीरात हाइपरलूप नेटवर्क की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए होगा।’

बुर्ज खलीफा, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के लिए हाइपरलूप स्टेशन की डिजाइन


हाइपरलूप वैक्यूम ट्यूब के माध्यम से उड़ने वाले फली को गति देने के लिए एक विद्युत चुम्बकीय प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करता है। इस स्तर की गति, समुद्र के स्तर से 200,000 फीट तक के ऊपर अनुभव के बराबर ट्यूब के अंदर हवा के दबाव को कम करके प्राप्त की जाती है।

इस सेवा की उम्मीद है कि दोनों दिशाओं में प्रति घंटे लगभग 10,000 यात्रियों को ले जा सकेगा। एक लिखित बयान में, आरटीए के महानिदेशक मतेर अल तैर, ने कहा ‘भविष्य में शुरू होने पर, हाइपरलूप टेक्नोलॉजी शहर की योजना और पार्किंग रिक्त स्थान की उपलब्धता को प्रभावित करेगी।

‘यह शहर में विभिन्न स्थलों के बीच लोगों की गतिशीलता में बदलाव लाएगा, हवाई अड्डों और बंदरगाहों जैसे परिवहन केंद्रों, और नौवहन पैटर्न पर इसका नेटवर्क, दुनिया भर में उनकी तरह की पहली, समर्पित लेन पर कम और मध्यम दूरी पर यात्रा करने के लिए डिजाइन किया गया है।

दुबई ने 2013 में टेस्ला के सह संस्थापक एलोन मस्क द्वारा प्रस्तावित उच्च गति प्रणाली से संबंधित डिजाइनों के लिए एक प्रतियोगिता की मेजबानी की। 2016 में, शहर ने लॉस एंजेल्स स्थित हाइपरलोप वन के साथ एक समझौते की घोषणा की, जो अगले पांच वर्षों में अबू धाबी के अमिरात राजधानी की एक लाइन को जोड़ने के लिए क्षमता का अध्ययन करे।

सौदा की घोषणा बुर्ज खलीफा, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के ऊपर हुई, इस भविष्य के शहर-राज्य की क्षितिज को देखने के साथ-साथ पृष्ठभूमि और भविष्य की ओर बढ़ने के लिए सबसे पहले दुबई की इच्छा का संकेत दोनों के रूप में चित्रित किया गया। बाद में इस प्रणाली को संयुक्त अरब अमीरात पड़ोसी खाड़ी देशों से जोड़ने के लिए विस्तारित किया जा सके ताकि दुबई और सऊदी राजधानी रियाद के बीच एक यात्रा की जा सके, जो वर्तमान में विमान से दो घंटे की दूरी पर 50 मिनट के अंदर पूरा हो सकता है।

Top Stories