VIDEO: बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी को मोहम्मद साद फ़ारुक़ी की श्रध्दांजलि

VIDEO: बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी को मोहम्मद साद फ़ारुक़ी की श्रध्दांजलि

बॉलीवुड में ट्रेजिडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी की आज पुण्यतिथि है। कहते हैं बला की खूबसूरत मीना कुमारी पर सारा जमाना फिदा था लेकिन उनका दिल भी एक ऐसे शख्स पर आया जिसने उन्हें गम में तड़पता छोड़ दिया और मीना कुमारी बन गईं ट्रेजिडी क्वीन।तो चलिए आज आपको मीना कुमारी की कुछ अनकही बातें बताते है…
https://youtu.be/NMAXgaru7oI
अनचाही संतान बनकर रह गईं मानी कुमारी लेखक मधुप शर्मा अपनी किताब आखिरी अढ़ाई दिन में बताते हैं, मीना कुमारी जब पैदा हुईं तो उनके परिवार में कोई खुशी नहीं मनाई गई।

बहन खुर्शीद के बाद मीना कुमारी के पिता को बेटे की उम्मीद थी लेकिन पैदा हुई मीना यानि कि ‘महजबीं बानो’। इसलिए मीना के पिता जन्म के पांचवें दिन ही घर वालों से छुपाकर उन्हें यतीमखाने की सीढ़ियों पर छोड़ आए थे। लेकिन जब उन्होंने देखा कि मीना की मां का रो-रोकर बुरा हाल था तो वह वापस मीना को घर ले आए।

अवार्ड शो में सभी नॉमिनेशन में सिर्फ नाम था मीना कुमारी का इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि साल 1962 फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड के लिए नोमिनेट हुईं सारी फिल्में मीना कुमारी की ही थीं और जज ये नहीं तय कर पा रहे थे कि किस फिल्म के लिए उन्हें अवॉर्ड दिया जाए। इससे पहले किसी भी एक्ट्रेस के लिए ऐसा नहीं हुआ था।

सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री ‘बैजू बावरा’ ने मीना कुमारी को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड दिलवाया।

वह यह अवॉर्ड पाने वाली पहली एक्ट्रेस थीं। इसके बाद भी उन्होंने एक से बढ़ कर एक फिल्में दीं। 1960 के दशक में वह बहुत बड़ी स्टार बन गई थीं। कहा जाता है मीना कुमारी उस दौर की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री थीं।

Top Stories