वैज्ञानिकों की सलाह- ‘टीम इंडिया को कड़कनाथ चिकेन खिलाया जाये’

वैज्ञानिकों की सलाह- ‘टीम इंडिया को कड़कनाथ चिकेन खिलाया जाये’

आस्ट्रेलिया के सिडनी में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच शुरू हो रहे चौथे टेस्ट के पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम को देशभर में लोकप्रिय मध्यप्रदेश के ‘झाबुआ के कड़कनाथ’ चिकन को अपनी डाइट में नियमित शामिल करने की सलाह दी गई है।

यह सलाह झाबुआ के कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) की ओर से बकायदा पत्र लिखकर दी गई है, जो बीसीसीआई और विराट कोहली को ट्वीट के साथ मैन्युअल भी भेजा गया है।

सिडनी में आस्ट्रेलिया के साथ टीम इंडिया चौथा टेस्ट खेलेगी और उसके ठीक एक दिन पहले “कप्तान विराट कोहली समेत पूरी टीम इंडिया को अपनी रेग्युलर डाइट में “kadaknath chicken of Jhabua” चिकन खाने की सलाह दी गयी है।

बकायदा विराट कोहली और BCCI को ट्वीट कर और चिट्ठी लिखकर झाबुआ के कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र ने आफिसियल पत्र लिखकर यह सुझाव दिया है, ताकी टीम इंडिया के कैप्टन और टीम इंडिया सेहतमंद रहे।

दरअसल, कप्तान विराट कोहली और टीम में कुछ अन्य सदस्य पहले ग्रिल्ड चिकन खाते थे, जिसे खास तरीके से तैयार किया जाता था। कुछ परेशानी के चलते विशेषज्ञों ने उसे खिलाड़ियों की डाइट से बाहर कर वेगली चिकन के साथ प्रोटीन के अन्य सबस्टेंस खाना शुरू कर दिए थे।

दरअसल, कड़कनाथ मुर्गा में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और कोलेस्ट्रॉल व फेट बहुत कम मात्रा में होती है। कड़कनाथ के इसी गुण के चलते खिलाड़ियों की डाइट में शामिल किए जाने के बारे में डॉ. तोमर की ओर से सलाह दी गई है।

तोमर ने अपने ट्वीट में बकायदा नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन मीट हैदराबाद का एक सर्टिफिकेट भी टैग किया है, जिसमें कड़कनाथ के गुणों की पुष्टि की गई है।

Top Stories