आतंकी हमले में 45 से ज्यादा अमरनाथ यात्रियों की जान बचाने वाले सलीम शेख 26 जनवरी को होंगे सम्मानित

आतंकी हमले में 45 से ज्यादा अमरनाथ यात्रियों की जान बचाने वाले सलीम शेख 26 जनवरी को होंगे सम्मानित
Click for full image

नई दिल्ली। जीवन रक्षा पदक श्रृंखला 2017 का ऐलान हो गया है। इस बार कुल 44 लोगों को मेडल दिया जाएगा। वहीं अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही बस पर हुए हमले में 45 से अधिक लोगों की जान बचाने वाले ड्राइवर सलीम शेख को उत्तम जीवन रक्षा पदक दिया गया।

बता दें अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही बस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार मानव जीवन की रक्षा में सराहनीय मानवीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को दिए जाते हैं। ये पुरस्कार तीन श्रेणियों सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक में दिए जाते हैं। ये पुरस्कार अलंकरण मरणोपरांत भी प्रदान किए जा सकते हैं।

ये पुरस्कार अलंकरण (पदक, गृह मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र और एकमुश्‍त नकद राशि का डिमांड ड्राफ्ट) पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को उनकी राज्य सरकारों द्वारा कुछ समय बाद प्रदान किए जाते हैं।

वलसाड के ओम ट्रैवल्स की बस का ये ड्राइवर सूरत का रहने वाले हैं। आतंकियों ने जब बस पर फायरिंग शुरू की तब ड्राइवर सलीम शेख ने महसूस कर लिया कि अगर उन्होंने बस रोकी तो ये आतंकी सभी लोगों को मौत के घाट उतार सकते हैं।

इसी डर के कारण सलीम शेख ने बस ना रोकने का फैसला किया। जब सलीम ने बस को भगाने की कोशिश की तो आतंकियों ने उस पर गोलियां चलाईं।

भाग्यवश वह आतंकियों की गोलियों का शिकार होने से बच गया। बस को भागता देख आतंकियों ने बस के पहिये को निशाना बनाकर गोलियां चलाई। टायर पंचर होने के बाद भी सलीम ने बस को नहीं रोका और बस सुरक्षाबलों के कैंप तक पहुंचा दिया।

Top Stories