VIDEO: दुबई का यह गुरुद्वारा रमजान में हजारों मुसलमानों को करा रहा है इफ्तार!

VIDEO: दुबई का यह गुरुद्वारा रमजान में हजारों मुसलमानों को करा रहा है इफ्तार!

सहिष्णुता की भावना को प्रदर्शित करने के लिए दुबई में एक सिख गुरुद्वारा ने इफ्तार और मग़रिब की नमाज़ पर विभिन्न धर्मों के लोगों के साथ मुस्लिम समुदाय को इकट्ठा किया।

दुबई के गुरुनानक दरबार सिख गुरुद्वारा में बुधवार शाम एक कार्यक्रम में मुस्लिम और सिख समुदाय के 200 से अधिक सदस्यों ने हिस्सा लिया।

जेबेल अली में गुरुद्वारा के अनुमानित 50,000 सदस्य हैं। यह सात साल पहले दुबई में एक स्थायी पूजा स्थल के लिए सिख समुदाय की मांग को पूरा करने के लिए खोला गया था।

पाकिस्तान से आए एक मुस्लिम रज़िया शरीफ ने कहा, “मैं यहां सालों से आ रहा हूं और हर बार जब मैं यहां जाता हूं तो मैं कृतज्ञता से अभिभूत होता हूं।”

जब मुअज्जिनों ने सोमवार को मस्जिदों में मग़रिब की नमाज़ के लिए अज़ान दी – रमज़ान के पहले दिन – वही आज़ान दुबई के गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा में सुनी गई।

जबकि दर्जनों सिखों ने सिख तीर्थ के सामुदायिक रसोई हॉल के फर्श पर बैठकर लंगर (मुफ्त सामुदायिक भोजन) का आनंद लिया, मुसलमानों के एक समूह ने हॉल के दूसरी तरफ तालिकाओं पर अपने उपवास को समाप्त कर दिया।

बांग्लादेशी इस्लामिक विद्वान हाफ़िज़ अब्दुल हक, जिन्होंने उनके साथ अपना उपवास समाप्त किया, फिर एक ही हॉल में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्थित क्षेत्रों में प्रार्थना (सलात / नमाज़) का नेतृत्व किया। वह पूरे रमजान में मग़रिब की नमाज़ का नेतृत्व करने के लिए सहमत हो गए।

मुस्लिम विस्तार में शामिल होना, जो पहली बार किसी अन्य धर्म से संबंधित पूजा स्थल के अंदर प्रार्थना कर रहे थे, वह और कोई नहीं बल्कि सिख धर्म के प्रमुख पुजारी थे।

मुसलमान प्रार्थना करते हैं, दुबई के सिख गुरुद्वारा में उपवास समाप्त करते हैं, जो इस साल के रमजान में पहली बार सहिष्णुता का वर्ष आयोजित कर रहा है।

WHEN A SIKH TEMPLE BECOMES A MOSQUE

We visited a Sikh temple in Dubai known as a "Gurudwara" to have iftar and what we saw was incredible.Instagram: @khalidalameri Group: Khalid's World GroupContent Ninjas: Adnan | Liz O'Byrne NabulsiMusic: Epidemic Sound & Ikson

Posted by Khalid Al Ameri on Friday, May 17, 2019

Top Stories