Monday , May 21 2018

VIDEO: मुस्लिम महिला शासक के नाम पर है अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया का नाम

रियाद: अलअरबिया न्यूज़ चैनल के कार्यक्रम “कैप्चर” के होस्ट डॉक्टर खालिद अलयहया ने अपने कार्यक्रम में अमेरिकी राज्य कैलीफोर्निया के हवाले से दिलचस्प और अनोखी जानकारी का खुलासा किया है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अलयाहया अपने कार्यक्रम में जिस अद्भुत बात को सामने लेकर आए, इसके बारे में कई अरबों को भी पता नहीं था .. जी हाँ उन्होंने इस बार दर्शकों के सामने अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया के नामकरण के पीछे मौजूद रहस्य को ख़ुलासा किया।

अलयहया ने बताया कि सबसे पहले इस नाम को जिस व्यक्ति ने इस्तेमाल किया वह स्पेनिश भाषा का लेखक Garci Rodríguez de Montalvo है। लेखक ने अपनी एक प्रसिद्ध लेख Las Sergas de Esplandián में कैलिफोर्निया का उल्लेख किया है। इस कहानी में एक ऐसे द्वीप का किस्सा बयान किया गया है जहां “सोने” के सिवा कोई खनिज धातु नहीं पाई जाती थी। इस द्वीप पर एक महिला ने शासन किया था।

किताब में यह भी कहा गया है कि उक्त महिला इस्लाम में दाखिल हो गई और फिर उसने कुस्तुनतुनियाँ को फतह करने के लिए एक बड़ी सेना तैयार की। इसी लिये लेखक ने इस महिला को अपनी किताब में Calafia का खिताब दिया जिसका अर्थ “खिलाफत” की भूमि कि मलिका है। इसी शब्द का स्पेनिश भाषा में अनुवाद “कैलिफोर्निया” किया गया।

TOPPOPULARRECENT