VIDEO: G-20 शिखर सम्मेलन में सिर्फ़ एर्दोगन ने ही नहीं बल्कि कई देशों के नेताओं ने नहीं दिया प्रिंस सलमान को पत्ता!

VIDEO: G-20 शिखर सम्मेलन में सिर्फ़ एर्दोगन ने ही नहीं बल्कि कई देशों के नेताओं ने नहीं दिया प्रिंस सलमान को पत्ता!

अर्जेन्टीना की राजधानी बोइनस आयरस में जी-20 के शिखर सम्मेलन में बड़े अजीबोग़रीब दृष्य दिखाई दिए। एक स्टर पर सबकी नज़रें केन्द्रित थीं और वह स्टार थे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान जो अपने देश के वरिष्ठ पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की अपने देश के वाणिज्य दूतावास के भीतर निर्मम हत्या के आरोपी हैं।

बिन सलमान के लिए यह पहला अवसर है कि वह ख़ाशुक़जी हत्या कांड के बाद अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान कुछ दृष्य एसे थे जिनकी ओर सब आकर्षित हुए।

कैमरों ने एक बार तब मुहम्मद बिन सलमान पर फ़ोकस किया जब फ़्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैकक्रां उनको नसीहत कर रहे थे। बाडी लैंगुएज से साफ़ ज़ाहिर था कि कड़वी बहस चल रही थी।

बातचीत अंग्रेज़ी भाषा में हो रही थी और होंटों की हरकतों को देखकर वाक्यों के बारे में जो अनुमान लगाया गया उसके अनुसार मैकक्रां से बिन सलमान ने कहा कि चिंता मत कीजिए तो मैकक्रां ने कहा कि मुझे गंभीर चिंता है, बिन सलमान ने कहा कि मामले को मैं डील कर लूंगा। मैकक्रां इसी बीच में खीझ कर कहते हैं कि तुम सुन नहीं रहे हो जो मैं कह रहा हूं।

हद तो यह हो गई कि बिन सलमान के कट्टर समर्थक कहे जाने वाले अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने भी उनके पास से गुज़रते हुए बस उनकी ओर देखा मुसकुराए और आगे बढ़ गए, रुककर बात नहीं की।

बस केवल रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन मुहम्मद बिन सलमान से गर्मजोशी से मिले और नौजवानों के स्टाइल में एक दूसरे से हाथ मिलाया। यही नहीं शिखर सम्मेलन के दौरान पुतीन और बिन सलमान एक दूसरे के पास बैठे दिखाई दिए।

साभार- ‘parstoday.com’

Top Stories