VIDEO- श्रीलंका में बौद्ध चरमपंथियों का मस्जिद और दुकानों पर हमला, 5 लोग घायल

VIDEO- श्रीलंका में बौद्ध चरमपंथियों का मस्जिद और दुकानों पर हमला, 5 लोग घायल
Click for full image

कोलंबो। श्रीलंका के पूर्वी इलाक़े में बौद्ध चरमपंथियों के एक समूह ने अम्पारा में एक मस्जिद पर हमला करके उसे भारी नुक़सान पहुंचाया है। इस हमले में कम से कम 5 लोग घायल हो गये हैं और मस्जिद के निकट कई दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। श्रीलंका के इस इलाक़े में पिछले साल से सिंहली बौद्ध और अल्पसंख्यक मुस्लिमों के बीच संघर्ष चल रहा है।

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मस्जिद पर हमले और अम्पारा शहर में कई दुकानों पर हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के लिए जांच शुरू की गई है। यहां सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है क्योंकि बौद्ध चरममंथी संगठनों का कहना है कि मुसलमान बौद्धों का धर्म परिवर्तन करा रहे हैं और बौद्ध प्राचीन अवशेषों को गिरा रहे हैं।

श्रीलंका के पुलिस प्रवक्ता रुवान गुणशेखरा ने बताया कि पूर्वी नगर अम्पारा में एक मस्जिद पर हमले के बाद पुलिस तैनात कर दी गयी है। पुलिस ने बताया कि मंगलवार को होने वाले इस हमले में एक मस्जिद और चार दुकानों और कई गाड़ियों को नुक़सान पहुंचा है। अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।

मुस्लिम काउंसिल ऑफ श्रीलंका (एमसीएसएल) नामक संगठन जिसमें देश के अधिकांश मुस्लिम संगठन शामिल हैं, ने इस हमले की निंदा की और सरकार से इस बारे में निष्पक्ष जांच करने और अपराधियों को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया है। जिले के छह इलाकों में एक पुलिस कर्फ्यू लगाया गया था।

एक पुलिस अधिकारी ने सिन्हुआ की समाचार एजेंसी को बताया कि हालात सामान्य नहीं हुए हैं और पूरे दिन जिले में कर्फ्यू ही रहेगा। शुक्रवार की रात बौद्ध और मुस्लिम समूहों के बीच भड़की हुई हिंसा के बाद से गॉल में 200 से अधिक पुलिस अधिकारी और 100 विशेष कार्य बल तैनात किए गए थे। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हमले में कई लोग घायल हुए हैं जबकि कुछ घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

Top Stories