मैं मुहम्मद अली से माफी मांगना चाहता हूँ- अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

मैं मुहम्मद अली से माफी मांगना चाहता हूँ- अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप
Click for full image

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि वह अब लीजेंडरी बॉक्‍सर मुहम्‍मद अली को मरणोपरांत माफी देने पर विचार कर रहे हैं। अली ने विएतनाम युद्ध के दौरान मिलिट्री सर्विसेज के लिए मना कर दिया था।

उनके इस इनकार ने उन्‍हें अमेरिका में सिविल राइट्स और युद्ध-विरोधी मुहिम का चैपिंयन बना दिया था। साल 2016 में अली का निधन हो गया था। सन् 1967 में उन्‍हें भागने का दोषी ठहराया गया और फिर पांच वर्ष की सजा सुनाई गई थी। लेकिन सन् 1971 में अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट की अपील पर इस फैसले को बदल दिया गया।

वकील ने कहा अब माफी की जरूरत नहीं कनाडा में जी7 समिट के लिए रवाना होने से पहले ट्रंप ने मीडिया से कहा, ‘मैं मुहम्‍मद अली के बारे में सोच रहा हूं और बहुत गंभीरता से सोच रहा हूं। साथ ही कुछ और लोगों के बारे में भी विचार कर रहा हूं जिनकी सजा सही नहीं है।’ ट्रंप ने कहा कि विएतनाम युद्ध के समय जब अली ने मिलिट्री में सर्विस देने से इनकार कर दिया था तो उस समय वह ‘बहुत लोकप्रिय’ नहीं थे। लेकिन उनका मना करना काफी विवादित था और इस इनकार ने उन्‍हें एक हीरो बना दिया था।

इसके बाद रंगभेद को लेकर जो संघर्ष शुरू हुआ उसमें ताकतों का ध्रुवीकरण हो गया। इसके बाद विरोधियों ने विएतनाम युद्ध पर अमेरिका के रोल पर सवाल उठाने भी शुरू कर दिए थे। अली ने पहला वर्ल्‍ड हैवीवेट टाइटल सन् 1964 में जीता था। अली को सजा के बाद तीन वर्ष के लिए बॉक्सिंग से बैन कर दिया गया था। इसके बाद भी उन्हें चैंपियन बनने से कोई रोक नहीं सका और आज वह एक महान मुक्‍केबाज खिलाड़ी माने जाते हैं। ट्रंप की इस बात पर अली के परिवारिक वकीन रॉन ट्वील का कहना है कि ट्रंप ने जो बात कही है वह काफी प्रशंसनीय है लेकिन माफी गैरजरूरी है क्‍योंकि सजा पहले ही खत्‍म की जा चुकी है। उन्‍होंने अमेरिकी मीडिया में एक बयान जारी कर यह बात कही है। ट्रंप ने बतौर राष्‍ट्रपति दोषियों को माफी देने की अपनी ताकत और बढ़ाई है और सजा पाए कुछ लोगों को माफी देने का मन बनाया है। ट्रंप ने हाल ही में सोशलाइट किम कार्दाशियां की अपील पर ड्रग्‍स के अपराध में सजा पाई एलिस जॉनसन को माफी दी है।

Top Stories